SACH KE SATH
add_doc_3
add_doctor

इग्नू बीएड और ओपनमेट परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, एंट्रेंस एग्जाम 11 अप्रैल को

नई दिल्लीः : इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी {Indira Gandhi National Open University} ने बीएड और ओपेनमेट 2021 (BEd & OPENMAT 2021) प्रोग्राम में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 2 मार्च, 2021 से शुरू कर दी है. ऐसे में जो कैंडिडेट्स IGNOU द्वारा संचालित इन कोर्सेज में दाखिला लेना चाहते हैं वे इग्नू की ऑफिशियल पोर्टल @ignou.ac.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. इग्नू बीएड और ओपेनमेट 2021 में आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि 20 मार्च, 2021 है. इग्नू ने बीएड और ओपन मैट 2021 से संबंधित नोटिफिकेशन पहले ही जारी कर चुका है. नोटिफिकेशन के मुताबिक़ इसकी परीक्षा 11 अप्रैल को आयोजित की जायेगी. परीक्षा फॉर्म केवल ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे. https://http//www.ignou.ac.in/userfiles/entrance(1).pdf

  1. ऑनलाइन आवेदन शुरू करने की तारीख : 2 मार्च 2021
  2. इग्नू बीएड & ओपनमैट 2021 के अप्लाई करने की आखिरी तारीख : 20 मार्च, 2021
  3. इग्नू बीएड & ओपनमैट 2021 के लिए लिखित परीक्षा : 11 अप्रैल 2021
    शैक्षिक योग्यता : बीएड प्रोगाम में दाखिले के लिए कैंडिडेट्स को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से आर्ट, साइंस या फिर कॉमर्स स्ट्रीम में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. कैंडिडेट्स को स्नातक में 50 फीसदी मार्क्स होने चाहिए. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार अंक में छूट दी जाएगी. बीएड प्रोग्राम हिंदी और अंग्रेजी दोनों माध्यमों में उपलब्ध है.
    एमबीए प्रोग्राम : एमबीए कोर्स में अप्लाई करने वाले सामान्य वर्ग के कैंडिडेट्स को 50 फीसदी अंकों के साथ संबंधित विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री पास होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग कैंडिडेट्स को प्रतिशत मार्क्स में 5 फीसदी की अंक छूट दी गई है. अर्थात कैंडिडेट्स 45 प्रतिशत अंक के साथ किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन पास हो.
    कोर्स की अवधि : ये प्रोग्राम 2 साल की अवधि के लिए हैं. इसके बावजूद कैंडिडेट्स को कोर्स पूरा करने केलिए अधिकतम पांच वर्ष तक का समय दिया जाएगा.
    आवेदन शुल्क : जो कैंडिडेट्स बीएड प्रोगाम के लिए अप्लाई करना चाहते हैं उन्हें 55000 रुपये का शुल्क देना होगा. वहीं ओपेनमेट प्रोगाम के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 2000 रुपये प्रति पाठ्यक्रम शुल्क देना होगा.
    आपको बतादें कि हाल ही में इग्नू ने हाल ही में जनवरी सेशन के लिए री-रजिस्ट्रेशन की आवेदन की तारीख बढ़ा दी गई है.