SACH KE SATH
add_doc_3
add_doctor

नया डेबिट कार्ड मिलते ही करें ये काम! नहीं तो हो जाएगा नुकसान

नई दिल्लीः भारत में जिस तेजी से डिजिटल बैंकिंग का दायरा बढ़ रहा है उतनी ही तेजी से डिजिटल फ्रॉड की तादाद बढ़ रही है। कोरोना संकट के बाद से लोगों के बीच डेबिट एवं क्रेडिट कार्ड तथा मोबाइल वॉलेट से पेमेंट का प्रचलन बढ़ा है। इसके साथ ही हैकर्स भी ग्राहकों का पैसा उड़ाने के लिए एक्टिव हो गए हैं।
बैंकिंग फ्रॉड में सबसे बड़ी तादाद डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के जरिए होने वाले घपलों की है। इसे देखते हुए पेटीएम पेमेंट्स बैंक Paytm Payments Bank) ने ग्राहकों को डेबिट कार्ड की सुरक्षा के लिए आगाह किया है। पेटीएम ने ग्राहकों को सुरक्षा को लेकर कुछ खास टिप्स बताए हैं। यदि आप भी इन टिप्स का पालन करते हैं तो संभव है कि आप भी डिजिटल बैंकिंग से जुड़े खतरों से खुद को सुरक्षित कर पाएंगे।
Paytm पेमेंट बैंक ने अपने ट्विटर हैंडल पर डेबिट कार्ड सुरक्षा को लेकर एक ट्वीट किया है। ट्वीट ने पेटीएम ने कहा, नया डेबिट कार्ड Debit Card) मिलते ही तुरंत इसकी सेफ्टी को सुनिश्चित करें। ऐसा नहीं करने पर आप धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं और आपकी बचत साफ हो सकती है।
पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने ट्वीट में कहा, डेबिट कार्ड मिलने पर सबसे पहले मैनेज कार्ड सेक्शन में जाकर कार्ड ट्रांजैक्शन सेटिंग्स में बदलाव करें। आप अपने कार्ड पर किसी भी तरह के ट्रांजैक्शन की अनुमति दे सकते हैं या नहीं भी दे सकते हैं।