SACH KE SATH
add_doc_3
add_doctor

समाहरणालय परिसर में खुला पूर्वी सिंहभूम जिले में पहला ‘पलाश मार्ट’

जमशेदपुर : समाहरणालय परिसर में पूर्वी सिंहभूम जिले के ‘पहला पलाश मार्ट’ का शुभारंभ हुआ. उपायुक्त सूरज कुमार की उपस्थिति में सखी मंडल की सदस्यों द्वारा इसका उद्घाटन किया गया. मौके पर उप विकास आयुक्त परमेश्वर भगत, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर नन्दकिशोर लाल, डीपीएस जेएसएलपीएस जेवियर एक्का तथा अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे.
झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी, पूर्वी सिंहभूम द्वारा संपोषित स्वंय सहायता समूह द्वारा संचालित पलाश मार्ट के उद्घाटन के मौके पर उपायुक्त ने कहा कि ‘पलाश मार्ट’ खोलने का उद्वेश्य सखी मण्डलों द्वारा निर्मित सामग्री का विक्रय कराने के साथ-साथ पलाश ब्रांड का प्रचार-प्रसार भी है, जिससे सखी मंडल की दीदीयों को आय का एक स्त्रोत प्राप्त हो. समाहरणालय में पहला ‘पलाश मार्ट’ खुलने के पश्चात जिला उपायुक्त के आदेशानुसार इसे सभी प्रखण्ड कार्यालय में भी खोले जाने का प्रस्ताव है.
‘पलाश मार्ट’ से जिलेवासी 11 प्रखंडों के संखी मंडलों द्वारा निर्मित टेराकोटा, हर्बल फेस वॉश, हर्बल साबुन, गम्महार हूड आर्ट, घास निर्मित बैग, फोल्डर, बोतल कवर, फिनाईल, वर्मी कपोस्ट, सैनिटरी पैड एवं अन्य उत्पाद की खरीदारी कर सकते हैं. समाहरणालय परिसर स्थित ‘पलाश मार्ट’ का संचालन स्वयं सहायता समूह की सदस्य रतना लोहार एवं रिता देवी द्वारा किया जा रहा है.

उपायुक्त ने पी.एम मॉल एवं अन्य स्थानों में भी पलाश मार्ट हेतु स्थान उपलब्ध कराने का निर्देश सम्बंधित पदाधिकारी को दिए. साथ ही संखी मंडलों का उत्पाद के विक्रय बढाने हेतु पदाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पलाश मार्ट में उपलब्ध उत्पाद को कार्यालय/घर के उपयोग में आनेवाले उत्पाद के स्थान पर प्रयोग करें, इससे ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को आमदनी का एक और माध्यम प्राप्त होगा तथा आर्थिक रूप से वे स्वावलंबी हो सकेंगी.