BNN BHARAT NEWS
सच के साथ

40 करोड़ फेसबुक यूजर्स के फोन नंबर हुए लीक

तीन देश सबसे ज्यादा हुए प्रभावित

23
सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक के 40 करोड़ से अधिक यूजर्स के फोन नंबर का डाटा लीक हो गया है. अमेरिकी मीडिया में जारी एक रिपोर्ट में यह कहा गया है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि तीन देशों के यूजर्स पर इसका असर पड़ा है.

यह डाटा भी हुआ लीक

फोन नंबर के अलावा यूजर्स का जेंडर, लोकेशन भी लीक हो गया है. न्यूज वेबसाइट टेक क्रच के अनुसार अमेरिका, वियतनाम और ब्रिटेन में रहने वाले लोग इससे प्रभावित हुए हैं. अमेरिका में 13.3 करोड़ यूजर्स, वियतनाम में 5 करोड़ और ब्रिटेन में 1.8 करोड़ लोगों का डाटा लीक हो गया है.

bhagwati

इसलिए हुआ डाटा लीक

वेबसाइट के अनुसार फेसबुक का सर्वर पासवर्ड से सुरक्षित नहीं था, जिसकी वजह से कोई भी डाटाबेस का एक्सेस ले सकता था. यह बुधवार तक ऐसा ही था. फेसबुक ने भी इस रिपोर्ट के कुछ हिस्सों पर सहमति जताई है. हालांकि उसने कहा है कि जिन यूजर्स का डाटा लीक हुआ है वो 41.9 करोड़ के केवल आधे है.

समाचार एजेंसी से बात करते हुए फेसबुक के प्रवक्ता ने कहा कि डाटासेट को नीचे ले लिया गया है और इसका कोई प्रमाण नहीं है कि डाटा लीक हो चुका है.

पिछले साल से कड़ी निगरानी

अमेरिका की बड़ी टेक कंपनियों गूगल, फेसबुक और एप्पल पर संघीय व्यापार आयोग और जांच एजेंसियां पिछले एक साल से इन पर कड़ी नजर रखी हुई हैं. मंगलवार को ही गूगल पर 12.24 लाख करोड़ रुपये का जुर्माना लगा था. वहीं कैंब्रिज एनालिटिका डाटा लीक मामले में फेसबुक की संलिप्ता सामने आने के बाद से एजेंसियां किसी भी तरह की ढील नहीं देना चाहती हैं. फोन नंबर लीक होने से ऐसे यूजर्स पर स्पैम कॉलिंग, सिम स्वैपिंग, बैंक अकाउंट हैकिंग जैसी घटनाएं हो सकती है.
gold_zim

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

yatra
add44