BNN BHARAT NEWS
सच के साथ

अदाणी स्किल डेवलपमेंट सेंटर की 53 लड़कियों को मिली बेंगलुरू में नौकरी

454

जितनारायण शर्मा,

गोड्डा:- अदाणी स्किल डेवलपमेंट सेंटर में जेनरल ड्यूटी असिसटेंट की ट्रेनिंग कर चुकी 53 लड़कियों को बेंगलुरू के केनेडियन ग्लोबल लाइफ एंड एडुकेयर प्राइवेट लिमिटेड नामक कंपनी में नौकरी मिली है. कंपनी बेंगलुरू में हेल्थ हील नाम से हेल्थकेयर सेवा के क्षेत्र में काम करती है. लड़कियों का चयन वीडियो कॉन्फेंसिंग के माध्यम से हुए इंटरव्यू में हुआ.

53 में से 43 लड़कियों को कंपनी की ओर से नियुक्ति पत्र मिल जा चुका है. ये सभी लड़कियां गोड्डा के अलावा पथरगामा, कौड़ीबहियार, पोडैयाहाट, देवन्धा, हंसडीहा, रमला आदि गांव की रहने वाली हैं. महज तीन महीने की ट्रेनिंग के बाद नौकरी का ऑफर पाकर लड़कियों की खुशी का ठिकाना नहीं है. महावीर नगर गोड्डा की रहने वाली सितारा कुमारी को नौकरी का ये दूसरा अवसर मिला है, इससे पहले इसे बेंगलुरू के ही नाइटेंगिल कंपनी से नौकरी का ऑफर लेटर मिला था, सितारा बताती हैं कि बेंगलुरू से मिले नौकरी के पहले ऑफर को इसने घरवालों के कहने पर ठुकरा दिया था. क्योंकि घरवाले अनजान शहर में भेजने से कतरा रहे थे.

bhagwati

लेकिन इनके साथ की दूसरी लड़कियों को बेंगलुरू में नौकरी करते देख परिवार का भरोसा कायम हुआ और इसबार उसे बेंगुलुरू भेजने के लिए उसका परिवार राजी हो गया है. रमला गांव की रहने वाली राजकुमारी भी नौकरी का ऑफर पाकर बेहद खुश है, राजकुमारी कहती है- परिवार की गरीबी के चलते वो कॉलेज नहीं जा पाई, लेकिन अब वो अपने भाई-बहनों को पढ़ाई में मदद करना चाहती है.

सितारा और राजकुमारी की तरह ही हाजरा खातून, सुनीता टुडु, पूजा कुमारी, सुजाता सोरेन, साफिया परवीन, सुनीता मरांडी, प्रेमा कुमारी, पुष्पा कुमारी, मोनिका मुर्मु, सावित्रि देवी, बहानय किस्कू, अंजु कुमारी, पुष्पा कुमारी, सोनामुनी आदि लड़कियों को भी नौकरी का ऑफर मिला है. अदाणी स्किल डेवलपमेंट सेंटर में जीडीए की ट्रेनर नीलू बताती हैं कि जीडीए के लिए 30 लड़कियों के 5 बैच की ट्रेनिंग पूरी हो चुकी है.

जबकि 30-30 लड़कियों का दो बैच वर्तमान में चल रहा है. गोड्डा के युवाओं में कौशल विकास के लक्ष्य को लेकर अदाणी स्किल डेवलपमेंट सेंटर में बेल्डर, फीटर, इलेक्ट्रीशियन, बार-बेंडिंग समेत ग्यारह अलग-अलग ट्रेड में ट्रेनिंग दिया जा रहा है.

shaktiman

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

yatra
add44