BNN BHARAT NEWS
सच के साथ

पेट की चर्बी कैसे कम करें, 7 डाइट टिप्स

वजन घटाने के 7 आसान टिप्स

47

मोटापा ज्यादातर बीमारियों का कारण हो सकती है. मोटापा कैसे घटाएं इसको लेकर लोग काफी परेशान रहते हैं. मोटापे से परेशान लोग मोटापा तो घटाना चाहते हैं, लेकिन उनको इसका सही तरीका पता नहीं होता है कि शरीर का मोटापा कैसे घटाएं ऐसा क्या करें कि पेट की चर्बी को कम कर सकें. कई लोग पेट की चर्बी या मोटापे को कम करने के लिए कुछ घरेलू उपायों को खोजते रहते हैं, सही तरीका नहीं मिलने पर मोटापा कम नहीं होता, तो कई लोग स्ट्रेस में भी आ जाते हैं . मोटापा कम करने के घरेलू उपाय के तौर पर लोग कई तरीके अजमाते हैं.

खाने के साथ एक्सरसाइज और व्यायाम को अपनाते हैं, लेकिन उनके पेट की चर्बी कम होने का नाम नहीं लेती है. अगर आप सब कुछ करके थक गए हैं और आपका मोटापा कम नहीं हो रहा है या काफी मेहनत करने के बाद धीमी गति से कम हो रहा तो हम कुछ ऐसे फूड जो आपके मोटापे को बढ़ाते हैं. क्या खाने से वेट बढ़ता है आपको आजमाकर आप तेजी से वजन घटा सकते हैं .

1. सिर्फ आपका दिमाग और दिल के लिए ही नहीं, बादाम आपके वजन को कम करने में भी मदद करते हैं. बादाम प्रोटीन और फाइबर के एक उत्कृष्ट स्रोत के लिए बनाते हैं. वजन कम करने के लिए दोनों पोषक तत्व महत्वपूर्ण हैं.

2. प्लांट-बेस्ड प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है अलसी या फ्लेक्स सीड्स अलसी में ओमेगा -3 फैटी एसिड और फ़ाइबर भरपूर मात्रा में होती है. इसे पानी, स्मूदी या शेक में मिला सकते हैं और इसके लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

bhagwati

3. नमक में सोडियम मौजूद होता है और कहा जाता है कि ज्यादा मात्रा में सोडियम के सेवन से शरीर से जुड़ी समस्याएं हमे परेशान करने लगती हैं. विशेषज्ञों की माने तो 7 बजे के बाद किसी भी तरह से नमक के सेवन से बचने की कोशिश की जानी चाहिए, क्योंकि ऐसा पाया गया है कि इस दौरान मेटाबॉल्जिम काफी धीरे काम करता है. शाम में हल्का खाना ही खाया जाना चाहिए.

4. जंक फूड्स जैसे बर्गर, फ्राईस जैसे फूड्स को नजरअंदाज करना ही वजन घटाने की कड़ी में सबसे बेहतर उपाय है. वहीं शुगर से जुड़ी चीजें जैसे कूकीज, केक, डॉनट्स व अन्य के सेवन से भी आपको बचना होगा.

5. दाल और ब्रोकोली सलाद में इस्तेमाल की जाने वाली लगभग चीज वजन घटाने में मददगार साबित हो सकती है. सलाद प्रोटीन और फाइबर का एक अच्छा स्त्रोत हो सकता है.

6. अगर आप मोटापे से परेशान हैं और इसे कम करना चाह रहे हैं तो रोज सुबह एक गिलासा गर्म पानी आपके लिए मददगार साबित होगा. जी हां, जब आप एक गिलास गर्म पानी पीते हैं, तो इससे शरीर में जमा वसा समाप्‍त होती है. नतीजतन आपका वजन कम होने लगता है.

7. वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट (Weight Loss Diet Chart), व्यायाम, तरीके घरेलू उपाय और वजन घटाने की दवा (weight loss medicine) वगैरह में से सही विकल्प चुनें.

gold_zim

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

yatra
add44