BNN BHARAT NEWS
सच के साथ

शिल्पग्राम के सौन्दर्यीकरण के पश्चात होगा शिल्पग्राम उत्सव का आयोजनः उपायुक्त

298

देवघर: देवघर की उपायुक्त नैन्सी सहाय ने नन्दन पहाड़ स्थित शिल्पग्राम का अवलोकन कर वहां की वास्तुस्थिति से अवगत हुई. इस दौरान उपायुक्त ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निदेशित किया कि आपसी समन्वय के साथ शिल्पग्राम के जीर्णोद्धार हेतु साफ-सफाई, रंग-रोगन, बागवानी, बिजली व्यवस्था, पेयजल एवं शौचालय के साथ भवनों की मरम्मति का कार्य ससमय पूर्ण कर लें. साथ हीं शिल्पग्राम के सौन्दर्यीकरण को पुनर्जीवित रखने हेतु इसे और भी बेहतर बनाने हेतु संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया.

शिल्पग्राम निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त नैन्सी सहाय ने थ्रीडी थियेटर भवन का निरीक्षण किया. इस दौरान थ्रीडी थियेटर को शुरू करने हेतु मशीनी उपकरणों व हॉल की साफ-सफाई, रंग-रोगन के कार्यों को दुरूस्त कर लेने का निर्देश दिया. इसके अलावे उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि थ्रीडी थियेटर की शुरूआत के साथ हीं इसका लुफ्त उठाने एवं स्कूली बच्चों के ज्ञानवर्द्धन हेतु उन्हें थ्रीडी थियेटर का भ्रमण कराया जाए ताकि थ्रीडी थियेटर के भ्रमण से उनके मनोरंजन के साथ-साथ उन्हें विभिन्न जानकारियां भी प्राप्त हो व इस थ्रीडी थियेटर के बारे में अधिक से अधिक लोगों की इसकी जानकारी मिले और वे यहां पहुंच कर इसका आनंद ले.

शिल्पग्राम अवलोकन के क्रम में उपायुक्त ने मिनी अर्बन हाट की दुकानें व स्टॉल की मरम्मतिकरण व साफ-सफाई करा कर आवंटित दुकानों को शुरू किया जाय, ताकि लोगों की चहल-पहल शिल्पग्राम पर शुरू हो सके. साथ ही मरम्मति के पश्चात बचे हुए स्टॉल व मार्केटिंग कॉम्प्लेक्स के दुकानों को निविदा के माध्यम से लोगों के बीच आवंटित किया जाय. इससे मिनी अर्बन हाट की रौनक व पर्यटन के दृष्ट्रिकोण से पर्यटकों के झुकाव को शिल्पग्राम पर भी बढ़ाया जा सकेगा. थ्रीडी थियेटर की शुरूआत के साथ फूड कोर्ट, स्टॉल व दुकानों को भी शुरू किया जाए. इसको लेकर उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिये. इसके अलावे निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने उप विकास आयुक्त को निर्देशित किया कि शिल्पग्राम से संबंधित सभी कार्यों को अपनी देख-रेख में ससमय पूर्ण करा लें.

उपायुक्त नैन्सी सहाय ने शिल्पग्राम निरीक्षण के क्रम में एग्रो पार्क को दुरूस्त व हरा-भरा करने हेतु कृषि पदाधिकारी को निदेशित किया कि पॉली हाउस एवं ड्रिप एरिगेशन तकनीकी के साथ कृषि विज्ञान केन्द्र, सुजानी के अधिकारियों से आपसी समन्वय स्थापित कर एग्रोपार्क को जल्द से जल्द शुरू किया जाए. इसके अलावे उन्होंने उद्यान विभाग के अधिकारियों को निदेशित किया कि एग्रोपार्क के साथ हाईटेक नर्सरी की शुरूआत भी की जाए.

bhagwati

निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त नैन्सी सहाय ने लाईट एण्ड साउण्ड सिस्टम एवं तारा मंडल भवन का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि लाईट एण्ड साउण्ड सिस्टम के देख-रेख के साथ इसके खराब हुए मेन प्रोजेक्टर के मरम्मति हेतु विभाग को पत्राचार करते हुए संबंधित विभाग के वरीय अधिकारियों से मुलाकात कर उन्हें लाईट एण्ड साउण्ड सिस्टम एवं तारा मंडल की वास्तुस्थिति से अवगत कराए, ताकि इसे एक बार फिर से शुरू किया जा सके.

नैन्सी सहाय ने ऑपेन थियेटर की साफ-सफाई के साथ वहां बैठने की व्यवस्था को दुरूस्त करने का निर्देश दिया. इसके अलावे उन्हांने शिल्पग्राम स्थित मरम्मति लायक झरनों की मरम्मतिकरण कराने की बात कही.

इस दौरान उपायुक्त नैन्सी सहाय ने शिल्पग्राम स्थित झारक्राफ्ट द्वारा चलाये जा रहे तसर केन्द्र, प्रशिक्षण केन्द्र व दुकानों का निरीक्षण कर वहां कार्य कर रही महिलाओं से बातचीत कर समानों की बिक्री व होने वाले फायदे की जानकारी ली. उपायुक्त ने झारक्राफ्ट से जुड़े अधिकारियों को निर्देशित किया कि ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को स्थानीय स्तर पर प्रशिक्षण देकर रोजगार के अवसर मुहैया कराने की कोशिश करें. साथ ही प्रयास करें कि उनके द्वारा बनाये गए समानों की बिक्री भी उन्हीं के द्वारा यहां के स्टॉलों में की जाए.

इस दौरान उप विकास आयुक्त शैलेन्द्र कुमार लाल, सहायक नगर आयुक्त रवि आनंद, महा प्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र, सेमरोम बारला, कार्यपालक अभियंता, भवन प्रमंडल, कार्यपालक अभियंता विशेष प्रमंडल, जिला योजना पदाधिकारी राजीव रंजन सिन्हा, कृषि पदाधिकारी, रमाशंकर सिंह, झारक्राफ्ट, तारामंडल के कॉडिनेटर एवं संबंधित अधिकारी आदि उपस्थित थे.

gold_zim

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

yatra
add44