BNN BHARAT NEWS
सच के साथ

BIG BREAKING: फडणवीस सरकार को SC से बड़ा झटका, 30 घंटे में साबित करना होगा बहुमत

74

सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र मामले में बड़ा फैसला सुनाया है. देवेंद्र फडणवीस की सरकार को कल यानी बुधवार शाम पांच बजे तक बहुमत साबित करना होगा.

महाराष्ट्र विधानसभा में फ्लोर टेस्ट कराया जाएगा, जिसका लाइव प्रसारण होगा. सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि विधायकों को शपथ प्रोटेम स्पीकर दिलाएगा, 27 नवंबर की शाम पांच बजे तक फ्लोर टेस्ट की प्रक्रिया पूरी होनी चाहिए. इतना ही नहीं सुप्रीम कोर्ट संवैधानिक मुद्दों पर सुनवाई को 6 हफ्तों के बाद शुरू करेगा.

bhagwati

सुप्रीम कोर्ट ने आदेश में कहा है कि पूरी प्रकिया का लाइव प्रसारण होगा साथ ही गुप्त मतदान नहीं होगा.

अदालत ने कहा कि संवैधानिक मुद्दों को छूने, लोकतांत्रिक मूल्यों को ध्यान में रखने और संविधान को कायम रखने की जरूरत है. अदालत ने यह फैसला हरीश रावत, एसआर बोम्मई केस के आधार पर दिया है.

इससे पहले शनिवार को एनसीपी, कांग्रेस और शिवसेना ने संयुक्त रूप से शीर्ष अदालत में राज्यपाल द्वारा नवनियुक्त सरकार को रद्द करने की मांग वाली याचिका खारिज की थी.
वहीं विपक्ष जल्द से जल्द बहुमत परीक्षण कराने की मांग कर रहा था. जिसे लेकर अदालत ने अपना फैसला दे दिया. अदालत में रविवार और सोमवार को सत्ता और विपक्षी दलों के वकीलों ने तीखी बहस की थी. जिसके बाद अदालत ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था.
shaktiman

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

yatra
add44