BNN BHARAT NEWS
सच के साथ

बंपर वैकेंसी: 5000 पदों पर निकली कांस्टेबल की भर्ती

521

राजस्थान: पुलिस विभाग में नौकरी करने का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. दरअसल, राजस्थान पुलिस विभाग ने कांस्टेबल के पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरु होगी. इन पदों के लिए दसवीं पास युवा आवेदन कर सकते हैं.

आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को पहले राजस्थान सरकार के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन और लॉगइन आई बनानी होगी. इसके बाद उम्मीदवार निर्धारित तिथि से आवेदन कर सकेंगे. अन्य किसी माध्यम से किया गया आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा.

संस्था का नाम- राजस्थान पुलिस

पद नाम- पुलिस कांस्टेबल, कांस्टेबल ड्राइवर, कांस्टेबल जीडी आरएसी

पदों की संख्या- 5000

शैक्षिक योग्यता- इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/विश्वविद्यालय/संस्थान से कम से कम दसवीं की परीक्षा पास करना अनिवार्य है.

वहीं कांस्टेबल जीडी आरएसी के पदों के लिए उम्मीदवार का आठवीं पास होना जरूरी है. कांस्टेबल ड्राइवर के पद के लिए उम्मीदवार का दसवीं पास के साथ हेवी मोटर व्हीकल लाइसेंस या लाइट मोटर व्हीकल लाइसेंस होना जरूरी है.

bhagwati

आवेदन शुल्क- सामान्य/ओबीसी और EWS वर्ग के उम्मीदवारों को 400 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं SC/ST वर्ग के उम्मीदवारों को 350 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा.

आयु सीमा- पुलिस कांस्टेबल के लिए पुरुष उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2020 को कम से कम 18 साल और अधिकतम 22 साल होनी चाहिए. वहीं महिला उम्मीदवारों की आयु कम से कम 18 और अधिकतम 28 साल होनी चाहिए.

कांस्टेबल ड्राइवर के पदों के लिए पुरुष उम्मीदवारों की आयु कम से कम 18 साल और अधिकतम 26 साल वहीं महिला उम्मीदवारों की आयु कम से कम 18 साल और अधिकतम 31 साल होनी चाहिए.

शारीरिक योग्यता- पुरुष उम्मीदवारों की लंबाई कम से कम 168 सेमी और महिला उम्मीदवारों की कम से कम लंबाई 152 सेमी होनी चाहिए. वहीं पुरुष उम्मीदवारों के सीने की माप 81-86 सेमी होनी चाहिए. वहीं पुरुष उम्मीदारों को 25 मिनट में 5 किलोमीटर और महिला उम्मीदवारों को 35 मिनट में 5 किलोमीटर दौड़ लगानी होगी.

आवेदन शुरु होने की तिथि- राजस्थान पुलिस विभाग के नोटिफिकेशन के मुताबिक, संबंधित पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी होने के 15 दिन बार आवदेन प्रक्रिया शुरु होगी.

परीक्षा की तिथि- राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए लिखित परीक्षा आयोजन फरवरी के आखिरी और मार्च के प्रथम सप्ताह में हो सकता है.

कैसे करें आवेदन- इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार आवेदन करने के लिए पहले राजस्थान सरकार के रिक्रूटमेंट पोर्टल https://sso.rajasthan.gov.in/signin पर रजिस्ट्रेशन कर लॉगइन आईडी बनाएं. लॉगइन आईडी ओपन कर इन पदों के लिए आवेदन किया जा सकता है.

gold_zim

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

yatra
add44