BNN BHARAT NEWS
सच के साथ

प्रदेश के विकास में अपना योगदान देने के लिए मुख्यमंत्री युवा फेलोशिप कार्यक्रम की शुरुआत की जाएगी: प्रदीप वर्मा

395

 दुमका: भाजपा के संथाल परगना प्रभारी सह प्रदेश उपाध्यक्ष प्रदीप वर्मा ने कहा कि इन 5 वर्षों में सन्थाल क्षेत्र में काफी शिक्षा में बड़े पैमाने पर सुधार हुआ है. प्राथमिक से लेकर उच्च शिक्षा में कई काम हुए हैं. कई योजनाएं ऐसी लाई गई जिसका सीधा लाभ विद्यार्थियों को मिल रहा है. उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 के पूर्व स्कूलों में मुलभूत सुविधाओं का अभाव था, जिसे भाजपा की रघुवर सरकार ने प्रतिबद्धता जताते हुए स्कूलों में सुविधाएं उपलब्ध करायी गई. स्कूलों में बच्चे जमीन में बैठ कर पढ़ाई करते थे, जहां अब बेंच- डेस्क उपलब्ध करा दिया गया. इसके अलावा बच्चों को शुद्ध पेयजल मिले इसके लिए हैंडपम्प लगवाया गया.

उन्होंने कहा कि संथाल क्षेत्र के 466 स्कूलों में विद्युतीकरण की गई. वहीं 432 स्कूलों में बैंच-डेस्क उपलब्ध कराया गया. जबकि प्राथमिकता के आधार पर कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में अबतक 302 विद्यालय छात्राओं का नामांकन कराया गया. देवघर में रवींद्र नाथ टैगोर कृषि विवि की स्थापना की गई . वर्मा ने कहा कि करौं, मधुपुर एवं हुसैनाबाद में आईटीआई का निर्माणकार्य जारी है.

bhagwati

वहीं, आदिवासी कल्याण के तहत 12,394 लाभार्थियों के बीच साईकल का वितरण किया गया.
वर्मा ने कहा कि भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में शिक्षा के लिए सशक्त बुनियादी ढांचा तैयार किया है. इसमे गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, विद्यार्थियों व शिक्षकों के कल्याण को प्राथमिकता दी गई है.

उन्होंने कहा कि रांची और दुमका में राज्य स्तरीय पुस्तकालय की स्थापना की जाएगी, जो अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा. साथ ही इन्हें जिला विश्वविद्यालयों से लिंक किया जाएगा. उन्होंने कहा कि झारखंड में जिन विद्यार्थियों ने स्नातक की पढ़ाई पूरी कर ली है और प्रदेश के विकास में अपना योगदान देने के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय के साथ काम करना चाहते हैं, ऐसे विद्यार्थियों को काम करने का मौका देने के लिए मुख्यमंत्री युवा फेलोशिप कार्यक्रम की शुरुआत की जाएगी.

gold_zim

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

add44