BNN BHARAT NEWS
सच के साथ

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि का सिलसिला जारी

532

नई दिल्ली: अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई तेजी के बाद फिर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि का सिलसिला शुरू हो गया है.

तेल विपणन कंपनियों ने शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी की है. दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल फिर छह पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है.

वहीं, डीजल की कीमत दिल्ली में 15 पैसे जबकि कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में 16 पैसे प्रति लीटर बढ़ गई है.

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम बढ़कर क्रमश: 74.74 रुपए, 77.40 रुपए, 80.40 रुपए और 77.70 रुपए प्रति लीटर हो गया है.

bhagwati

चारों महानगरों में डीजल की कीमत बढ़कर क्रमश: 67.24 रुपए, 69.66 रुपए, 70.55 रुपए और 71.09 रुपए प्रति लीटर हो गई है.

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इस महीने बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के दाम में करीब आठ डॉलर प्रति बैरल का इजाफा हुआ है. ब्रेंट क्रूड का भाव तीन महीने से ज्यादा समय के ऊपरी स्तर पर है.

इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर ब्रेंट क्रूड के फरवरी डिलीवरी अनुबंध में 68 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर कारोबार चल रहा था जोकि सऊदी अरब की तेल कंपनी सऊदी अरामको पर सितंबर में हुए हमले के बाद का उच्चतम स्तर है.

पेट्रोल-डीजल के दाम हर दिन घटते-बढ़ते रहते हैं. पेट्रोल-डीजल का नया दाम सुबह 6 बजे से लागू हो जाता है. इनकी कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन सब कुछ जोड़ने के बादल इसकी कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है.

 

 

gold_zim

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

add44