BNN BHARAT NEWS
सच के साथ

सिसई, गुमला एवं बिशुनपुर विधानसभा क्षेत्र के अभ्यर्थियों के लिए मतगणना प्रक्रिया का प्रशिक्षण सम्पन्न

514

गुमला: विधानसभा निर्वाचन 2019 अन्तर्गत 67 सिसई, 68 गुमला एवं 69 बिशुनपुर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना जो 23 दिसम्बर 2019 को होनी है, की प्रक्रियाओं की जानकारी देने हेतु अभ्यर्थियों एवं उनके निर्वाचन अभिकर्ता के लिए एक विशेष प्रशिक्षण विकास भवन गुमला के सभागार में आयोजित किया गया. इस अवसर पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त शशि रंजन द्वारा अभ्यर्थियों को मतगणना प्रक्रिया की जानकारी दी गई. इसके साथ ही अभ्यर्थियों को यह अवगत कराया गया कि प्रत्येक विधानसभा हेतु 14-14 मतगणना टेबल बनाएं गए है. अभ्यर्थी प्रत्येक टेबल हेतु एक ही गणन अभिकर्ता की प्रतिनियुक्ति कर सकते हैं, जो उसी निर्धारित टेबल पर ही मतगणना प्रक्रिया को देख सकते है.

इसके साथ ही प्रत्येक निर्वाची पदाधिकारी के टेबल पर एक गणन अभिकर्ता की प्रतिनियुक्ति एक अभ्यर्थी द्वारा की जा सकेगी. परंतु यदि अभ्यर्थी अथवा निर्वाचन अभिकर्ता उपस्थित होते है, तो ऐसी स्थिति में निर्वाची पदाधिकारी के टेबल पर एक साथ केवल एक ही व्यक्ति उपस्थित रह सकते है. इसके साथ ही लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धाराओं का उल्लेख करते हुए यह बतलाया गया कि किसी भी स्थिति में गणन अभिकर्ता, निर्वाचन अभिकर्ता अथवा अभ्यर्थी निर्धारित अनुशासन व्यवस्था का उल्लंघन नहीं कर सकेंगे. गणन अभिकर्ता अनावश्यक यत्र-तत्र भ्रमण नहीं कर सकेंगे. किसी भी गणन अभिकर्ता, निर्वाचन अभिकर्ता अथवा अभ्यर्थी को किसी प्रकार का इलेक्ट्राॅनिक गजट के साथ मतगणना कक्ष में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी. मतगणना के क्रम में सबसे पहले पोस्टल बैलेट के मतों की गणना की जाएगी तथा पोस्टल बैलेट के मतगणना के प्रारंभ होने के पश्चात् ईवीएम के मतों की गणना प्रारंभ की जाएगी.

bhagwati

प्रत्येक राउंड के मतों की गणना के पश्चात् अभ्यर्थीवार मतों का संधारण प्रपत्र 17 ’’ग’’ के पार्ट टू में किया जाएगा. जिसमें यह अंकित किया जाएगा कि मतगणना के लिए लाया गया कंट्रोल यूनिट उसी मतदान केन्द्र का था. इस प्रपत्र में संधारण के उपरांत गणन अभिकर्ता का हस्ताक्षर अनिवार्य होगा. सबसे अंत में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र से रैंडम प्रक्रिया से चयनित 05 मतदान केन्द्रों के वीवीपैट की पर्ची एवं कंट्रोल यूनिट के मतों का मिलान किया जाएगा तत्पश्चात् ही अंतिम परिणाम घोषित किये जाएंगे. जो अभ्यर्थी अब तक गणन अभिकर्ताओं की सूची वांछित सूचनाओं के साथ निर्धारित प्रपत्र में समर्पित नहीं किये है वो तत्काल संबंधित निर्वाची पदाधिकारी को समर्पित कर दें ताकि उनके लिए पहचान पत्र निर्गत किया जा सके.

प्रशिक्षण के क्रम में मुख्य रूप से जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त शशि रंजन, उप विकास आयुक्त गुमला हरि कुमार केशरी, सहायक समाहर्ता सह सहायक दण्डाधिकारी मनीष कुमार, नोडल पदाधिकारी प्रशिक्षण कोषांग सह डीआरडीए निदेशक हैदर अली, निर्वाची पदाधिकारी गुमला सह अनुमण्डल पदाधिकारी गुमला जितेन्द्र कुमार देव, निर्वाची पदाधिकारी सिसई सह अनुमण्डल पदाधिकारी बसिया सौरभ प्रसाद, निर्वाची पदाधिकारी बिशुनपुर सह भूमि सुधार उप समाहर्ता सुषमा नीलम सोरेंग, सभी सहायक निर्वाची पदाधिकारी, जिला स्तरीय प्रशिक्षक मोहम्मद जलील, ईश्वरदत्त पाण्डेय व अभ्यर्थी एवं उनके प्रतिनिधि उपस्थित थे.

gold_zim

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

yatra
add44