BNN BHARAT NEWS
सच के साथ

उपायुक्त जिशान कमर ने की स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा

कागजी रिर्पोट देख विफरे उपायुक्त जिशान

585

पंकज सिन्हा,

लातेहार:  स्वास्थ्य विभाग की समीक्षात्मक बैठक उपायुक्त कार्यालय कक्ष में सोमवार को संपन हुई. बैठक की अध्यक्षता उपायुक्त जिशान कमर ने की . बैठक में उपायुक्त कमर ने सबसे पहले स्वास्थ्य विभाग से संचालित योजनाओं की बारी-बारी से समीक्षा की एवं स्वास्थ्य सुविधा अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने को लेकर चिकित्सक एवं स्वास्थ्य कर्मियों को ईमानदारी से कार्य करने की बात कही.

बैठक में उपायुक्त कमर ने सीएस द्वारा उपलब्ध करवाए गए रिर्पोट को देख कर काफी नाराजगी जतायी एवं स्पष्ट कहा कि सिर्फ कागजी रिर्पोट तैयार कर अधिकारियों को दिग्भ्रमित नहीं करें. बल्कि अपने दायित्वों का निर्वहन पूरी ईमानदारी से कर स्वास्थ्य सुविधा का लाभ पहुंचाने का कार्य करें. बैठक में गर्भवति महिलाओं के रिर्पोट को देख कर उपायुक्त कमर ने नाराजगी जतायी एवं डीपीसी का वेतन अगले आदेश तक बंद करने का निर्देश दिया. बैठक में उपायुक्त कमर ने सीएस एवं सभी प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी को क्षेत्र भ्रमण कर रिर्पोट की जांच करने का निर्देश भी दिया एवं सरकार द्वारा संचालित सभी योजनाओं का माइक्रो प्लान बना कर कार्य करने की बात कही.

bhagwati

बैठक में उपायुक्त कमर को सीएस द्वारा चिकित्सक एवं स्वास्थ्य कर्मियों की कमी को बताया गया जिस पर उपायुक्त कमर ने खाली पड़े रिक्त पदों को भरने एवं चिकित्सको की कमी को दूर करने के लिए स्वास्थ्य सचिव के पास पत्र भेजने की बात कही. बैठक के दौरान स्वास्थ्य सुविधा बेहतर करने के लिए सभी पंचायत भवन,आंगनबाड़ी सेंटर,स्वास्थ्य केन्द्र समेत सभी गांव पंचायत में स्वास्थ्य विभाग का नंबर जारी करने एवं भवन में विभाग के माध्यम से निःशुल्क दिए जाने वाले सुविधा को पंपलेट एवं पोस्टर लगाने को लेकर भी निर्देशित किया.

बैठक के दौरान उपायुक्त कमर ने जिले में ब्लड की कमी नहीं हो इसको लेकर ब्लड डोनेटरों को जागरूक करने एवं ब्लड बैंक को और सुविधायुक्त करने की दिशा में कार्य करने को लेकर सीएस को प्लान तैयार कर दो दिनों में सौंपने को लेकर निर्देशित किया गया. बैठक में सीएस के द्वारा बताया गया कि चंदवा एवं महुआडांड़ में ब्लड स्टोरज करने को लेकर मशीन आया है. लेकिन उसे अबतक चालू नहीं किया गया है. जिस पर उपायुक्त कमर ने दो दिनों के अंदर मामले की जांच करने एवं ब्लड स्टोरेज मशनी को चालू करवाने का निर्देश दिया. बैठक के दौरान उपायुक्त कमर के द्वारा स्वास्थ्य जांच के लिए प्रखंड एवं पंचायतस्तर पर कैंप लगाने का भी निर्देश दिया गया.

बैठक में उपायुक्त कमर के द्वारा स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित सभी योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने समेत अन्य कई निर्देश सीएस को दिए गए. मौके पर सीएस डा एसपी शर्मा,डा सुरेन्द्र सिंह,डा लक्ष्मण प्रसाद,डा अशोक ओड़ेया,डीपीएम विजय कुमार ,एडीएफ राहुल रमण,प्रीति कुमारी समेत अन्य सभी प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी एवं स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे.

gold_zim

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

add44