BNNBHARAT NEWS
Sach Ke Sath

निर्धारित दर पर किसानों से धान की खरीद करना सुनिश्चित करें: उपायुक्त

575

सुभाष प्रसाद सिंह,

जामताड़ा:  जिले के किसानों से धान अधिप्राप्ति को लेकर आज उपायुक्त गणेश कुमार की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई. इस दौरान निर्धारित दर पर किसानों से धान की खरीद करने को लेकर संबंधित अधिकारियों एवं कर्मियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए .
जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने बताया कि धान अधिप्राप्ति केंद्र में पदाधिकारी एवं कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है. धान अधिप्राप्ति केंद्र समय पर खुलता है और ई-उपार्जन पोर्टल के माध्यम से निबंधित किसानों को एसएमएस भेजा जा रहा है.

bhagwati

किसान द्वारा लाए गए धान की गुणवत्ता जांच के बाद धान की खरीदारी की जा रही है. विभागीय दिशा-निर्देशों के अनुरुप एवं नियमानुसार किसानों से धान क्रय किया जा रहा हैं. क्रय केंद्र पर धान को सुरक्षित भंडारण किया जा रहा है. ई-उपार्जन पोर्टल पर ससमय ऑनलाइन प्रविष्ट किया जा रहा हैं .
नियमित रूप से अधिप्राप्ति केंद्रों की जांच प्रखंड सहकारिता प्रसार पदाधिकारी को करने का निर्देश दिया गया है .

उपायुक्त ने बताया कि जिला सहकारिता पदाधिकारी द्वारा अधिप्राप्ति केंद्रों पर प्रतिनियुक्त प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी के कार्यों की समीक्षा नियमित रूप से की जाएगी एवं प्रत्येक दिन का कार्यप्रतिवेदन केंद्र वार जिला आपूर्ति कार्यालय के वाट्सएप ग्रुप में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे. जिन किसानों द्वारा धान बिक्री किया गया हो, उनकी सूची भुगतान के लिए अधिप्राप्ति केंद्रों के सचिव व अध्यक्ष, प्रतिनियुक्त जनसेवक एवं प्रखंड सहकारिता प्रसार पदाधिकारी के संयुक्त हस्ताक्षर के उपरांत ऑनलाइन कराएंगे.

जिसके आधार पर भुगतान की कार्रवाई की जाएगी.  साथ ही कहा कि झारखंड सरकार द्वारा समर्थन मूल्य 2000 रूप प्रति क्वींटल रखा गया है. किसानों के बीच प्रचार प्रसार एवं धान की खरीदारी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया.

 

gold_zim

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

add44