BNN BHARAT NEWS
सच के साथ

फिर लीक हुआ Facebook डाटा, 26.7 मिलियन यूजर्स की आईडी सहित मोबाइल नंबर हुए सार्वजनिक

531

एक बार फिर से Facebook डाटा लीक हुआ है. जिससे 26.7 यूजर्स की आईडी सहित मोबाइल नंबर सार्वजनिक हुए  है. आपको बता दें की दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक के 267 मिलियन (26 करोड़ 70 लाख) से भी ज्यादा यूजर्स के नाम, फोन नंबर और यूजर आईडी समेत कई व्यक्तिगत जानकारियां एक ऐसे डाटाबेस में उजागर हुए जिसे कोई भी ऑनलाइन एक्सेस कर सकता है.

bhagwati

एक रिपोर्ट में ऐसे यूजर्स की फेसबुक आईडी, फोन नंबर और पूरे नाम को इस डाटाबेस में साइबर सिक्योरिटी फर्म कॉम्पेरिटेक (Cpmparitech) और सिक्योरिटी रिसर्चर बॉब डायशेंको ने खोजा. रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि डाटाबेस में मौजूद यूजर्स को फिशिंग स्कीम या स्पैम मैसेजेस का सामना करना पड़ सकता है.

हालांकि, यह अभी तक साफ नहीं हो पाया है कि यह संवेदनशील डाटा इस डाटाबेस में कैसे पहुंचा. इस डाटाबेस में जिन यूजर्स का डाटा मौजूद है उनमें से अधिकतर अमेरिकी हैं. इस बड़े डाटा लीक के बाद आपके लिए यही सुझाव है कि अपनी प्राइवेसी सेटिंग आप फ्रेंड्स सेट कर लें.

इसके अलावा सेटिंग में आजकर “Do you want search engines outside of Facebook to link to your profile?” को “No” कर दें. इसके अलावा अपने अकाउंट के साथ टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन और एसएमएस अलर्ट ऑन कर लें.

shaktiman

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

yatra
add44