BNN BHARAT NEWS
सच के साथ

12वीं पास के लिए खुशखबरी, इंडियन नेवी ने 2700 पदों पर निकाली बंपर भर्तियां

वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

17

देश के युवाओं का सपना होता है कि वह सेना में भर्ती होकर देश की सेवा करें. ऐसे में देश के प्रति खुद को समर्पित करने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी है. क्योंकि इंडियन नेवी देश के युवाओं को सेवा करने का सुनहरा मौका दे रही है. नेवी की तरफ से इस भर्ती के लिए नोटिस जारी कर दिया गया है. जिसमें अगस्त 2020 बैच के लिए सेलर पद पर आवेदन मांगे गए हैं. यह भर्ती 2700 पदों पर की जा रही है जिसमें सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट और आर्टिफिसर अप्रेंटिस के पद शामिल हैं. इच्छुक उम्मीदवार इंडियन नेवी की ऑफिशियल वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

बता दें कि 2700 पदों में से 2200 पद इंडियन नेवी SSR (Senior Secondary Recruit) और 500 पद इंडियन नेवी AA (Artificer Apprentice) के हैं. इन पदों पर आवेदन की आखिरी तारीख 18 नंवबर, 2019 है.

महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन करने की प्रथम तिथि- 08 नवंबर, 2019

आवेदन करने की अंतिम तिथि- 18 नवंबर, 2019

पदों का विवरण

सेलर- सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट (SSR)- 2200 पद

सेलर- आर्टिफिसर अप्रेंटिस (AA)- 500 पद

ये भी पढ़ें:J&K : पाक लगातार दे रहा अपनी नापाक हरकतों को अंजाम, किरनी में तोड़ा सीज फायर

bhagwati

वेतन

इस सभी पदों पर जिन उम्मीदवारों का चयन होगा उन्हें शुरू में ट्रेनिंग पीरियड के दौरान 14,600 रुपये प्रतिमाह स्टाइपेन के रूप में दिए जाएंगे. ट्रेनिंग खत्म होने के बाद उम्मीदवार डिफेंस पे मैट्रिक्स के लेवल-3 (21,700-69,100 रुपये) में शामिल हो जाएंगे. इसके अलावा उन्हें 5200 रुपये प्रतिमाह MSP और DA (अगर अप्लाई होता है तो)+ ग्रुप पे (सिर्फ आर्टिफिसर अप्रेंटिस के लिए) 6200/- रुपये+ DA भी दिया जाएगा.

शैक्षणिक योग्यता

सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट के लिए आवेदन करने से पहले किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से केमिस्ट्री/बायोलॉजी/कंप्यूटर साइंस में 60 फीसद अंकों के साथ 12वीं पास होना जरूरी है.

आर्टिफिसर अपेरंटिस (Artificer Apprentice)- किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैथ्य और फिजिक्स में 60 फीसद अंकों के साथ 12वीं पास होना जरूरी है और केमिस्ट्री/बायोलॉजी/कंप्यूटर साइंस में से कोई एक सब्जेक्ट होना भी जरूरी है.

चयन प्रक्रिया

इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर बेस्ट परीक्षा, फिजीकल फिटनेस टेस्ट (PFT) और मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर किया जाएगा.

जानिए कैसे करें आवेदन

बता दें इन पदों के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इसके लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास 08 नवंबर से लेकर 18 नवंबर, 2019 तक का समय है.

gold_zim

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

yatra
add44