SACH KE SATH
add_doc_3
add_doctor

खुशखबरी: सरकारी कर्मचारियों को जल्द मिलेगा बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता

दिल्ली: देश के केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स को जल्द ही खुशखबरी मिलने वाली है. वह काफी समय से अपने मंहगाई भत्ते में वृद्धि का इंतजार रहे हैं. जिससे उनके वेतन में बढ़ोतरी होगी.

बीते दिनों पहले यह खबर सामने आई थी कि सेंट्रल गवर्नमेंट अपने कर्मचारियों के डीए बढ़ाने पर विचार कर रही है. जिसकी घोषणा होली के पहले होनी थी, लेकिन मोदी सरकार ने किसी प्रकार का ऐलान नहीं किया. सेंट्रल एम्प्लाइज के डीए की तीन किस्तें और पेंशनर्स को डीआर क लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है.

कर्मचारियों के 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 का महंगाई भत्ता और डीआर को कोविड-19 के कारण रोक दिया गया है. ऐसे में सरकार डीए को 4 प्रतिशत बढ़ाती है तो कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 28 प्रतिशत हो जाएगा. फिलहाल महंगाई भत्ता 17% मिलता है.

अगर केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता में 4 प्रतिशत बढ़ोतरी होती है, तो सैलरी में भी इजाफा होगा. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार डीए में वृद्धि जनवरी से जून 2021 के बीच होगी. ऐसे में एम्प्लाइज को एरियर की रकम का भी फायदा मिलेगा. डीए बढ़ने से यात्रा भत्ता और मेडिकल अलाउंस पर भी प्रभाव पड़ेगा.

गौरतलब है कि राज्य वित्तमंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा था कि सरकार जुलाई महीने में कर्मचारियों के डीए की बकाया किस्त जारी कर सकती हैं. उन्होंने कहा था कि गवर्नमेंट 1 जुलाई 2021 को महंगाई भत्ते की किस्त के साथ पिछले साल की दो बकाया किस्तों को भी जारी करेगी. ठाकुर ने कहा था, ‘तीनों किस्त 7वें वेतन आयोग के तहत नई दरों पर जारी की जाएगी.’

बता दें मोदी सरकार ने पेंशनर्स के लिए फैमिली पेंशन की अधिकतम सीमा को भी बढ़ा दिया है. पहले फैमिली पेंशन की अधिकतम लिमिट 45 हजार रुपए प्रति महीने थी. जिसे अब बढ़ाकर 1.25 लाख रुपए प्रतिमाह कर दिया है.