BNN BHARAT NEWS
सच के साथ

Smartphone Users के लिए Google लाया ये ख़ास Security Feature

सुन्दर पिचई ने Tweet करके दी जानकारी

17

विश्व विख्यात कंपनी Google ने Maps के लिए Incognito मोड का अपडेट शुरू कर दिया है. इस फीचर के तहत लोकेशन हिस्ट्री या सर्च हिस्ट्री सेव किए बिना ही आप मैप्स इस्तेमाल कर सकेगे .

Google द्वारा स्मार्टफोन यूजर्स के लिए प्राइवेसी और सिक्योरिटी को लेकर जुड़े कुछ फीचर्स जारी किए हैं . इन फीचर्स में आटोमेटिक डिलीट, मैप्स में इन्कॉन्गिटो और पासवर्ड चेकअप टूल उपलब्ध हैं. हालांकि कंपनी ने इसके बारे में ऐलान पहले ही कर दिया था, लेकिन अब इसे शुरू किया जा रहा है. मई में कंपनी ने I/O डेवेलपर कॉन्फ्रेंस के दौरान साफ़ किया था कि मैप्स में भी इनकॉग्निटो मोड जारी किया जा रहा है.

bhagwati

ये है Google Maps में Incognito

गूगल क्रोम में काफी समय से Incognito मोड इस्तेमाल किया जा रहा है. इस मोड में ब्राउजिंग करने पर हिस्ट्री आपके device में सेव नहीं होती है, लेकिन गूगल के सर्वर पर उपलब्ध रहती है . अब इसी तरह गूगल मैप्स में Incognito मोड दिया जा रहा है . इसके अन्दर यूजर्स बिना अपनी लोकेशन मैप में सेव किए हुए गूगल मैप्स यूज कर सकेगे . इस मोड़ में मैप्स यूज करने पर सर्च और लोकेशन हिस्ट्री नहीं देखी जा सकेगी .

Automatic Delete फीचर

ये भी Privacy Focused Feature होगा . इस फीचर के अंतर्गत लोकेशन हिस्ट्री के लिए ऑटो डिलीट का फीचर यूज कर पायेगे ये ही नहीं ये फीचर सर्च और ब्राउजिंग ऐक्टिविटी के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है .कंपनीने इस फीचर को YouTube के सर्च और व्यूइंग हिस्ट्री के लिए भी बना रही है . इसमें आप सेट कर सकते हैं कि कब आपकी हिस्ट्री डिलीट हो जाए और इस आधार पर google आपकी device हिस्ट्री डिलीट कर देगी. अभी कंपनी ने तीन या 18 महीने पर ऑटो डिलीट का फीचर सेट किया है .

gold_zim

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

yatra
add44