BNN BHARAT NEWS
सच के साथ

भारत सरकार ने किया CEIR को लॉन्च, अब सिम बदलने पर भी पकड़ा जाएगा चोर

35

महाराष्ट्र: देश में स्मार्टफोन चोरी होने की घटनाए बहुत बढ़ गई हैं, जिसको ध्यान में रखकर भारत सरकार ने वेब पोर्टल को शुरू किया है. कंद्रीय दूरसंचार मंत्री रविशंकर ने इस पोर्टल की नींव रखी है. महाराष्ट्र के लोग सबसे पहले इसका लाभ उठा सकेंगे. यदि यूजर्स का फोन चोरी हो जाता हैं, तो वह इस पोर्टल पर शिकायत कर सकेंगे. वहीं, यूजर्स एफआईआर दर्ज कराने के साथ हेल्पलाइन नंबर 14422 पर कॉल के जरिए दूरसंचार मंत्रालय में भी सूचना दे सकते हैं. इसके बाद दूरसंचार विभाग चोरी हुई फोन को ब्लॉक कर देगा. दूरसंचार विभाग आईएमईआई नंबर की सहायता से फोन का पता लगाएगा.

bhagwati

इसके साथ ही सरकार ने Central Equipment Identity Register (CEIR) नाम से प्रोजेक्ट शुरू किया है. वहीं, इस प्रोजेक्ट पर 15 करोड़ रुपये का खर्च आया है. दूरसंचार विभाग इस सिस्टम से सभी गुम या चोरी हुए स्मार्टफोन की सर्विस को ब्लॉक कर देगा. फिर चाहे फोन का आईएमईआई नंबर या सिम बदला हुआ हो. यह सिस्टम विभाग को लगभग हर एक मोबाइल के आईएमईआई डाटाबेस से कनेक्ट करेगा.

दूरसंचार विभाग के अधिकारी ने कहा है कि मोबाइल चोरी होने से उसके यूजर को नुकसान के साथ देश की सुरक्षा पर भी खतरा मंडराता है. इसके अलावा यूजर की निजी जानकारी भी लीक हो सकती है. हम इस सिस्टम के जरिए चोरी की घटनाओं को कम करने की कोशिश करेंगे. आपको बता दें कि सरकार ने इस प्रोजेक्ट को महाराष्ट्र में लॉन्च किया है. सीईआईआर को जल्द देश के सभी राज्यों में शुरू किया जाएगा.

gold_zim

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

add44