BNN BHARAT NEWS
सच के साथ

अगर आप भी पेट दर्द में लेते हैं दवाई, तो इस गंभीर समस्या को दे रहें बुलावा

बार-बार पेट में दर्द हो तो इसे गैस न समझें.

43

पेट में दर्द हुआ नहीं कि कई लोग उसे गैस समझने लगते हैं। खुद से दवा भी ले लेते हैं. दवा लेने के बाद दर्द भले ही ठीक हो जाता है, लेकिन फिर से दर्द होने लगता है. ऐसे में खुद से दवा लेने की आदत किसी गंभीर बीमारी को जन्म दे सकती है. अगर बार-बार आपके पेट में दर्द की शिकायत हो तो बिना देर किए डॉक्टर को दिखाए और उनकी सलाह से ही दवा खाए .

50 की उम्र के बाद रहें सतर्क…

bhagwati

अगर आपकी उम्र 50 वर्ष से अधिक है और पेट में लगातार गैस बनने लगे, वजन कम होने लगे, थकान महसूस हो तो इसे सिर्फ गैस नहीं समझें. कोई गंभीर बीमारी हो सकती है. पेट में दर्द गॉल ब्लॉडर में स्टोन होने या लिवर में सूजन होने के कारण भी होता है. बार-बार पेट में दर्द हो तो इसे गैस न समझें. ऐसा होने पर तत्काल किसी पेट रोग विशेषज्ञ से दिखलाकर जांच करानी चाहिए और इलाज कराना चाहिए.

अधिक तेल मसाले का सेवन है जान लेवा…

तेल-मसाला अधिक खाने से ऐसा हुआ है. पेट में फैट अत्यधिक होने से ऐसा होता है. सबसे पहले खान-पान पर ध्यान देना होगा. नशा करते हैं तो छोड़ दें। व्यायाम करना शुरू कर दें. रोज 30 मिनट तक व्यायाम करें। पानी खूब पिएं. अगर ऐसा करने पर भी नियंत्रण नहीं हो रहा है तो कोलेस्ट्रॉल की जांच करानी होगी. डॉक्टर से इलाज कराना होगा.

shaktiman

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

yatra
add44