BNN BHARAT NEWS
सच के साथ

अगर चेहरे पर निखार के साथ चाहिए सेक्सी फिगर तो रोज खाएं हरी मिर्च….

विटामिन-ए, बी-6, सी, आयरन, कॉपर, पोटाशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व शरीर के लिए और भी कई तरीके से फायदेमंद हैं.

178

अक्सर आपने देखा होगा लोग जितना मीठे के शौक़ीन होते हैं उससे कहीं ज्यादा चटपटा और तीखा खाने के भी होते हैं. ऐसे में घर में जब भी कुछ अच्छा बनता है तो उसमे है। घर में आपको हमेशा हरी मिर्च मिल जाएगी. रोजाना घर में बनने वाली सब्जी में स्वाद लाहरी मिर्च का तड़का जरुर लगता ने के लिए हम हमेशा हरी मिर्च का इस्तेमाल करते हैं. मिर्च में मौजूद विटामिन-ए, बी-6, सी, आयरन, कॉपर, पोटाशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व शरीर के लिए और भी कई तरीके से फायदेमंद हैं. खासतौर पर यह आपका वजन कम करने में बहुत ही फायदेमंद है. तो चलिए हम आपको बताएंगे हरी मिर्च को खाने के फायदों के बारे में…

स्ट्रांग मेटाबॉलिज्म

ऐसा कहा जाता है आपका मेटाबॉलिज्म यानी खाने को हजम करने की शक्ति जितनी मजबूत होगी, आपका वजन उतना ही सही रहेगा. इसके लिए आप रोजाना अपने खाने में हरी मिर्च शामिल करें. हरी मिर्च खाने से आपकी भूख भी काफी हद तक कंट्रोल में रहती है, जिस वजह से आपको समय-समय पर खाने की इच्छा महसूस नहीं होती. आसान शब्दों में हरी मिर्च आपके मेटाबॉलिज्म को 3 घंटे के अंदर एक्टिव करने का काम करती है.


भूख पर करे कंट्रोल

शोध के मुताबिक हरी मिर्च खाने से आपका पेट बहुत जल्द भर जाता है, जिस वजह से आप जरुरत से कम खाना खाते हैं. जो आपके वजन को बैलेंस रखने में बहुत ही मददगार है.

जानिए किस तरह हरी मिर्च खाने से आपको होंगे फायदे

सुबह ब्रेकफास्ट में

जो लोग चाहते हैं उनका वजन कम हो जाए. उन्हें नाश्ते में नाश्ते में ऐसी डाइट शामिल करनी चाहिए जिससे न तो उनका वजन बढ़े और न ही कम खाने की वजह से उन्हें कमजोरी महसूस हो. ऐसे में नॉनवेजीटेरियन लोगों के लिए ऑमलेट और वेजीटेरियन लोगों के लिए बेसन का चीला सबसे बेस्ट ऑपशन है. हरी मिर्च जहां बेसन के चीला और ऑमलेट का स्वाद बढ़ाती है वहीं आपके वजन को घटाने में भी बहुत मदद करती है. स्ट्रांग मेटाबॉलिज्म के लिए रोजाना इस तरह हरी मिर्च का सेवन करें. इसी तरह लंच और डिनर में भी आप दाल और सब्जी में डालकर हरी मिर्च का सेवन कर सकते हैं.

कंट्रोल करें डायबिटीज

जो लोग शुगर की बीमारी से ग्रसित हैं उन्हें रोजाना हरी मिर्च का सेवन करना चाहिए.

स्ट्रांग इम्यून सिस्टम

हरी मिर्च में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो रोगों को लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है. यदि आप रोजाना हरी मिर्च खाते हैं तो आपको कोल्ड जैसी समस्याओं का सामना बहुत कम करना पड़ता है.

bhagwati

कैंसर सेल्स

हरी मिर्च में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स तत्व शरीर को फ्री रेडिकल से बचाकर कैंसर के खतरे को कम करते है. इसके सेवन से फेफड़ों के कैंसर का खतरा भी कम होता है जो लोग स्मोकिंग करते हैं उन्हें हरी मिर्च जरूर खानी चाहिए.

त्वचा के लिए फायदेमंद

आपको बता दें हरी मिर्च में बहुत सारे विटामिन्स पाए जाते है, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. ऐसे में अगर आप भी तीखे खाने के शौक़ीन है तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद हैं. इतना ही नहीं यह आपकी त्वचा पर निखर भी लाता है.

सिर दर्द

जो लोग दमे के रोग से ग्रसित हैं उन्हें हरी मिर्च का एक चम्मच रस में शहद मिलाकर खाना चाहिए. दस दिनों तक लगातार इसके सेवन से आपको फायदा दिखने लगता है.

आयरन की कमी

महिलाओं के शरीर में आयरन की कमी हो जाती है. ऐसे में आयरन बढ़ाने के लिए हरी मिर्च खाना उन औरतों के लिए फायदेमंद सिद्ध होता है.

मूड बूस्टर

हरी मिर्च मूड बूस्टर का भी काम करती है. यह आपके दिमाग में एंडोर्फिन नामक तत्व का निर्माण करती है, जिससे हमारा मूड काफी हद तक खुशनुमा रहता है. मूड अच्छा करने के साथ-साथ यह आपके खाने को पचाने में भी मदद करती है.

इंफेक्शन से बचाव

हरी मिर्च में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो आपका हर तरह की बाहरी इंफेक्शन से बचाने का काम करता है.

shaktiman

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

yatra
add44