BNN BHARAT NEWS
सच के साथ

पांच वर्षों में झारखंड हर क्षेत्र में पिछड़ा : हेमंत सोरेन

561

लातेहार: लातेहार विधानसभा क्षेत्र के बालूमाथ प्रखंड के शेरेगड़ा गांव में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि झारखंड में खनिज संपदा की प्रचुर भंडारण है बावजूद इसके यहां के लोग बेरोजगार हैं.

यहां के कोयला से पूरे देश में बिजली चमचमाती है लेकिन यहां के लोग अंधेरे में रहने को विवश हैं. झारखंड देश का सबसे पिछड़ा राज्यों में आता है. गांव में बिजली रहती नहीं है और बिल आ जाता है.

पारा शिक्षक व रसोईया को सरकार मानदेय नहीं दे पा रही है ब्रिटिश सरकार ने रेल लाइन बनाकर खनिज को विदेशों में भेजने का काम किया और उसी के तर्ज पर भाजपा सरकार ने पानी व सड़क मार्ग से यहां के खनिज संपदा को गुजरात भेजने का कार्य कर रही है.

उन्होंने कहा कि बालूमाथ प्रखंड के आरा, चमातू, फुलबसिया बुकरू समेत कई गांवों को विस्थापित करने की योजना चल रही है और यहां सीसीएल द्वारा बिना नौकरी व मुआवजा दिए हुए कोयला खनन का कार्य कर रही है. यहां के लोग जब विरोध करते हैं तो उसे झूठे मुकदमे में फंसा दिया जाता है.

अगर झारखंड में झारखंड मुक्ति मोर्चा की सरकार बनती है तो विस्थापन आयोग बनाकर कंपनियों को दायरे में लाकर विस्थापितों को रोजगार दिलाएंगे. आज बाहर के लोग यहां टेंडर ले रहे हैं और यहां के लोग मुंह देख रहे हैं.

हमारी सरकार स्थानीय बेरोजगार युवकों को 50 प्रतिशत टेंडर देने का कार्य करेगी. स्थानीय नीति के कारण दूसरे राज्य के लोगों को नौकरी मिल जा रही है. उन्होंने कहा कि अमित शाह ने कहा था नक्सल समाप्त हो गया है लेकिन इसी लातेहार के चंदवा प्रखंड में 24 घंटे के अंदर चार पुलिसकर्मियों की हत्या कर दी जाती है.

bhagwati

हमारी सरकार बनती है तो झारखंड में वृद्धा पेंशन विधवा पेंशन को बढ़ाकर ढाई हजार रुपये किया जाएगा व मुरपा को प्रखंड बनाया जाएगा. झारखंड की सभी लड़कियों को बीएड, डॉक्टर, इंजीनियर समेत तकनीकी शिक्षा मुफ्त दी जाएगी चाहे वह किसी भी वर्ग के हो झारखंड में मोमेंटो के नाम पर रघुवर दास ने हाथी उड़ाने का काम किया है.

आप सभी लोग एकजुट होकर रस्सी में बांधकर उस हाथी को छत्तीसगढ़ की जंगल में छोड़ दे. आज जेल में रहने वाले 70 प्रतिशत कैदी आदिवासी व दलित वर्ग से आते हैं जो बिना वजह के जेल में सजा काट रहे हैं. उसे जेल से बाहर निकालने का कार्य हमारी सरकार करेगी.

राज्य में बच्चा चोरी, डायन बिसाही, गौ रक्षा के नाम पर हत्याएं हो रही हैं. व्यापारी से कर्मचारी तक तबाह है. लोग भय के माहौल में जीने को विवश हैं.

उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि स्थानीय प्रत्याशी बैद्यनाथ राम को तीर धनुष पर मोहर लगाकर झारखंड मुक्ति मोर्चा की सरकार बनाने में हमें सहयोग करें. प्रत्याशी बैद्यनाथ राम ने कहा कि इस क्षेत्र के युवकों को अपना हक मांगने पर स्थानीय विधायक द्वारा झूठे मुकदमे में फंसाया गया है.

पारा शिक्षक आंगनवाड़ी सेविका के साथ मारपीट की जा रही है. अगर मैं चुनाव जीत लूंगा तो बड़ी-बड़ी कंपनियां एवं सीसीएल द्वारा किए जा रहे दोहन को समाप्त करते हुए यहां के लोगों को उचित न्याय देने का कार्य करूंगा.

मंच का संचालन कांग्रेस प्रखंड अध्यक्ष मोहम्मद जुबेर ने कियाय देने का कार्य करूंगा. मंच का संचालन कांग्रेस प्रखंड अध्यक्ष मोहम्मद जुबेर ने किया.

gold_zim

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

yatra
add44