BNN BHARAT NEWS
सच के साथ

झारखंड चुनाव के नतीजे थोड़ी देर में, रघुवर दास की वापसी या हेमंत सोरेन को ताज?

528

रांची: झारखंड विधानसभा की 81 सीटों पर पांच चरणों में हुए चुनाव के नतीजे सोमवार शाम तक आएंगे. 24 जिला मुख्यालयों में गिनती सुबह 8 बजे से ही शुरू हो जाएगी. मतगणना का अधिकतम दौर चतरा में 28 राउंड और सबसे कम दो राउंड चंदनकियारी और तोरपा सीटों पर होगा. पहला परिणाम सोमवार दोपहर 1 बजे आने की उम्मीद है. झारखंड में 30 नवंबर से 20 दिसंबर तक पांच चरणों में मतदान हुआ था. सभी सीटों के लिए ईवीएम में बंद मतों की गणना आज होगी.

सभी एग्जिट पोल में बीजेपी को कम सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं, ऐसे में ‘गुरुजी’ यानी शिबू सोरेन के बेटे हेमंत सोरेन के मुख्यमंत्री बनने की संभावना तेज हो गई है. ऐसे में बीजेपी की सत्ता महाराष्ट्र के बाद एक और राज्य से जा सकती है.

bhagwati

इन सीटों पर होंगी सबकी निगाहें

मतगणना के दिन जिस सीट पर सबकी निगाहें टिकी रहेंगी, वह है जमशेदपुर पूर्वी सीट. मुख्यमंत्री रघुवर दास वर्ष 1995 से यहां से जीतते आ रहे हैं. उनके खिलाफ उनके पूर्व-कैबिनेट सहयोगी सरयू राय मैदान में हैं. राय ने पार्टी से टिकट कटने के बाद बगावत कर मुख्यमंत्री की राह का कांटा बनने का फैसला किया.

अन्य महत्वपूर्ण सीटें हैं-दुमका और बरेट, जहां से झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के कार्यकारी अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन चुनाव लड़ रहे हैं. दुमका में वह समाज कल्याण मंत्री लुइस मरांडी के खिलाफ मैदान में हैं.

gold_zim

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

add44