BNN BHARAT NEWS
सच के साथ

नवरात्रि व्रत के दौरान आलू से बनाएं स्वादिष्ट व्यंजन

नवरात्रि स्पेशल जैसे कुट्टू की पूड़ी, कुट्टू के पकोड़े, कुट्टू की रोटी के साथ भी खाया जाता है.

41

यह त्योहार देवी दुर्गा की पूजा को समर्पित है. देश में सबसे व्यापक स्तर बनाया जाने वाला त्योहार है. 29 सितंबर, 2019 से शुरू हुआ नवरात्रि महोत्सव 7 अक्टूबर, 2019 तक चलेगा. जिसमें व्रत के दौरान आलू त्योहारी भोज जरूरी होता है. कई लोग उपवास में आलू और शकरकंदी को खाते हैं, रोज की तरह न बनाकर कई नए तरीको से भी तैयार कर सकते हैं.

नवरात्रि में उपवास के दौरान काफी पॉपुलर खाना है जो इस सभी खाते हैं वह है व्रत के आलू. इसको नवरात्रि स्पेशल जैसे कुट्टू की पूड़ी, कुट्टू के पकोड़े, कुट्टू की रोटी के साथ भी खाया जाता है.
चार चीजों से घर पर बनाइए स्पेशियल व्रत के आलू-

bhagwati

जरूरी सामग्री:

उबला हुआ आलू – 2 कटे हुए
सेंधा नमक – 1 बड़ा चम्मच
जीरा बीज – 1 चम्मच
तेल – 1 बड़ा चम्मच
टमाटर- 2 कटे हुए
बनाने की विधि:

इसे बनाने के लिए धीमी आंच पर एक नॉन-स्टिक पैन गरम करें. इसमें तेल डालें और एक बार जब तेल अच्छी तरह से गर्म हो जाए तो इसमें जीरा डालें और आंच को कम कर दें. थोड़ी देर के लिए जीरे को चटकने दें. एक बार जब जीरा अपनेा रंग बदलने लगे, तो इसमें कटे हुए टमाटर डालें और थोड़ी देर के लिए भूनें. आप इसमें अपनी मर्जी के हिसाब से टमाटर को शामिल कर सकते हैं. अगर आपको पसंद न हो तो छोड़ भी सकते हैं. अगर आप टमाटर को नहीं डालना चाहते हैं, तो जब जीरा अपना रंग बदलने लगे तो कटा हुआ आलू पैन में डालें, आलू को कुछ मिनट तक पकाएं और उसे हिलाते रहें. अब इसमें सेंधा नमक डालें और मिश्रण को अच्छी तरह से हिलाएं ताकि आलू के टुकड़े जीरे के साथ मिल जाएं. तो इसे तैयार करके नवरात्रि को बनाएं खास.

gold_zim

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

yatra
add44