BNNBHARAT NEWS
Sach Ke Sath

शराब, नगदी, आभूषण की बरामदगी के लिए सभी जिलों में उड़न दस्ता बनायें : मुरली कुमार

सभी जिलों में बने चेकनाका, तीन शिफ्ट में हो काम

411

ब्यूरो चीफ,

रांची: निर्वाचन आयोग के विशेष एक्सपेंडिचर ऑब्जरवर मुरली कुमार ने विधानसभा चुनावों को देखते हुए सभी जिलों में तत्काल उड़न दस्ता गठित करने का निर्देश दिया है. यह स्टैटिक और मुवेबल होगी.

उन्होंने कहा है कि उड़न दस्ते की टीम ही चुनाव के दौरान शराब वितरण, नगदी देने और आभूषण तथा अन्य द्रव्य देने की निगरानी कर उसकी बरामदगी करेंगें. उन्होंने चुनाव में होनेवाले खर्च की निगरानी की तैयारियों की जानकारी ली.

उन्होंने कहा कि स्वतंत्र, स्वच्छ, पारदर्शी और शांतिपूर्ण मतदान के सिलसिले में चुनाव खर्च पर निगरानी रखने के लिए कई प्रावधान किये गये हैं. इन प्रावधानों का अक्षरशः पालन सुनिश्चित किया जाना है.

Sharda_add

जिला निर्वाचन पदाधिकरियों यह सुनिश्चित करेंगे कि चुनाव प्रचार के दौरान अभ्यर्थियों द्वारा किए जा रहे खर्च की मॉनिटरिंग हो.

उड़नदस्ते की चुनाव में अहम भूमिका

विशेष प्रेक्षक ने बताया कि चुनाव के दौरान अवैध नकदी वितरण, शराब और अन्य वस्तुओं की निगरानी उड़नदस्ता (एफएस) और स्टैटिक निगरानी दल (एसएसटी) को करना है.

इसके लिए जरूरी है कि चेकनाका बनाकर वहां दस्ते को प्रतिनियुक्त कर दिया जाए. उन्होंने कहा कि इन दलों द्वारा तीन शिफ्ट में लगातार कार्य किया जाना है.

उन्होंने इस बात पर विशेष बल दिया कि अवैध जब्ती के विरुद्ध भारतीय दंड विधान की धारा के तहत प्राथमिकी भी दर्ज हो.

ajmani