BNN BHARAT NEWS
सच के साथ

नवरात्र व्रत में इस आसान रेसिपी से बनाएं आलू का हलवा

इलायची पाउडर व मेवा मिलाकर सर्व करें.

32

नवरात्र आने वाले हैं इन दिनों में फलाहारी पकवानों की डिमांड ज्यादा बढ़ जाती है. बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो इस दौरान 9 दिन तक व्रत रखते हैं. इनमें से बहुत लोग तो सिर्फ फलाहार करते हैं लेकिन कुछ लोग व्रत के दौरान फल के अलावा आलू भी खाते हैं. व्रत के दौरान खायी जाने वाली चीजों में बेहद आसानी से आलू का हलवा बना सकते हैं. इसे खासतौर पर महिलाएं व्रत के दौरान खाना ज्यादा पसंद करती हैं. हम आज आलू से बने टेस्टी हलवे की रेसिपी के बारे में बताएंगे.

bhagwati

तो चलिए जानते हैं आलू का हलवा बनाने की विधि के बारे में –

इसे बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबालें और फिर उबले हुए आलू को छीलकर हाथों से एक बर्तन में मसल लें. अब कड़ाही लेकर उसमें घी डालें और आलू डालकर मध्यम आंच पर 7 से 8 मिनट तक अच्छी तरह भून लें. लेकिन ध्यान रखें, आप इसे लगातार चलाते रहें ताकि यह लगे नहीं. अब आप दूध और चीनी डालें। अब हैं तो सूखे मेवे डालें और हलवे को लगातार चलाते रहें अन्यथा इसमें गांठें पड़ जाएगीं. अगर जरूरत पड़े तो आप इसमें थोडा घी और भी मिला सकते हैं.


अंत में जब हलवा घी छोड़ने लगे तो समझ लीजिए कि आपका आलू का हलवा तैयार हो गया है. अब आप इसे चूल्हे से उतार लें और इलायची पाउडर व मेवा मिलाकर सर्व करें.

gold_zim

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

yatra
add44