BNN BHARAT NEWS
सच के साथ

नव वर्ष को लेकर बाबा मंदिर में उमड़ा श्रद्धालुओं का जनसैलाब

524

देवघरः नव वर्ष के आज पहले दिन की वजह से आज के दिन की महत्ता बढ़ जाती है. ऐसे में बाबा को जलार्पण करने हेतु आज काफी संख्या में श्रद्धालुओं को प्रतीक्षारत देखा गया.

आज के दिन जहाँ लोग पिकनिक मनाना या पर्यटक स्थलों पर घूम-फिर कर आनन्द लेना चाहते हैं. वहीं जलार्पण हेतु श्रद्धालुओं की तादाद में हुआ इजाफा इस बात का प्रमाण है कि आस्था का कोई और विकल्प नहीं हो सकता.

बाबा के प्रति लोगों के मन में आस्था पहले भी विद्यमान थी, आज भी है और आगे भी इसी प्रकार रहेगी.
इसके तहत् अर्द्धरात्रि से ही श्रद्धालुओं को कतारबद्ध हो प्रतीक्षारत देखा गया.

सुबह तक इनकी कतार धीरे-धीरे आगे बढ़ते हुए बी0एड0 कॉलेज तक थी. जिला प्रशासन द्वारा श्रद्धालुओं की आज होने वाली अप्रत्याशित भीड़ का अनुमान लगाते हुए पहले से हीं सारी तैयारियाँ पूरी कर ली गई थी.

ताकि श्रद्धालुओं की कतार ज्यादा दूर तक न जाय व लोगों को ज्यादा परेशानियों का सामना न करना पड़े. श्रद्धालुओं की भीड़ को नियंत्रण करने एवं सुरक्षा व्यवस्था को कायम रखने हेतु प्रशासन रात्रि से हीं मुस्तैद दिखा.

उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय व अन्य दण्डाधिकारियों को मंदिर परिसर में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते हुए एवं भीड़ व्यवस्थापन करते देखा गया. इस दौरान उपायुक्त द्वारा सुरक्षाकर्मियों को निदेशित किया गया कि वे जलार्पण की गति को बढ़ायें, ताकि कतार को तेजी से आगे बढ़ाया जा सके.

bhagwati

साथ हीं सभी पोस्ट पर तैनात सुरक्षाकर्मी व दण्डाधिकारी भी रात्रि से हीं अपने जगहों पर उपस्थित रहें. इनके अतिरिक्त मंदिर परिसर व इसके इर्द-गिर्द प्रतिनियुक्त अन्य कर्मियों को भी अपने कार्यें का निष्पादन सही ढंग से करते देखा गया.

विधि-व्यवस्था संधारण के साथ-साथ श्रद्धालुओं को सुगम जलार्पण कराने हेतु तड़के सुबह से हीं अनुमंडल पदाधिकारी श्री विशाल सागर व अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी श्री विकास चन्द्र श्रीवास्तव मंदिर, क्यू कॉम्प्लैक्स आदि क्षेत्रों श्रद्धालुओं को कतारबद्ध करते दिखे.

आज सुबह मंदिर पट खुलने के पश्चात बाबा का जलार्पण शुरू होते हीं पूरा मंदिर परिसर हर-हर महादेव के जयकारे से गुंजायमान हो गया. मंदिर में जलार्पण के पश्चात् लोग काफी उत्साहित भी दिखे.

आज बहुतायात संख्या में निःशक्त, वृद्ध, बच्चे व महिलाओं को भी बाबा को जलार्पण करते देखा गया। नव वर्ष के प्रथम दिन में जलार्पण करने की एक सुखद अनुभूति उनमें देखी गयी.

वहीं मंदिर व पर्यटक स्थलों पर होने वाले भीड़ को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन द्वारा सभी जगहों पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये थे चाहे वह इन स्थलों पर सुरक्षा व्यवस्था हो या यातायात व्यवस्था का सुदृढ़ीकरण.

इसके तहत् सभी चौक-चौराहों पर सुरक्षाकर्मियों को मुस्तैद हो कार्य करते देखा गया. साथ हीं उपायुक्त द्वारा नव वर्ष की शुभकामना देते हुए लोगों से आग्रह की गई कि वे विधि व्यवस्था को कायम रखने में जिला प्रशासन का सहयोग करें.

gold_zim

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

yatra
add44