BNN BHARAT NEWS
सच के साथ

अपेक्स काउंसिल के लिए BCCI को भेजा मुकेश कंचन का नाम

633

रांची: दिव्यांग क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ऑफ इंडिया ने झारखंड के रांची निवासी मुकेश कंचन का नाम अपेक्स काउंसिल में शामिल करने के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को भेजा है. महासचिव हारून रशीद ने बताया जैसा कि माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा गठित जस्टिस लोढ़ा कमेटी द्वारा दिव्यांगजनों की क्रिकेट को बीसीसीआई द्वारा संरक्षण देने की सिफारिश की गई है और दिव्यांगजनों की अपेक्स काउंसिल बनाने का निर्देश दिया गया है. इसमें 3 व्यक्ति रहेंगे- एक शारीरिक दिव्यांग, एक मूक-बधिर तथा एक दृष्टिबाधित दिव्यांग होंगे.

माननीय सर्वोच्च न्यायालय का यह भी निर्देश है कि अपेक्स काउंसिल में उसी उसी व्यक्ति को स्थान दिया जाए जिसने भारत के लिए किसी भी प्रारूप में क्रिकेट खेला हो. जिसने सबसे ज्यादा भारत के लिए क्रिकेट खेला होगा उसको अपेक्स काउंसिल का चेयरपर्सन बनाया जाए.

bhagwati

दिव्यांग क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ऑफ इंडिया के महासचिव हारून रशीद ने बताया अपेक्स काउंसिल हेतु संपूर्ण भारत में सबसे योग्य व्यक्ति मुकेश कंचन हैं, जिन्होंने भारत के लिए 54 मैच खेले हैं. मुकेश कंचन भारतीय दिव्यांग क्रिकेट टीम के कप्तान भी रहे हैं तथा उनकी अगुवाई में भारतीय दिव्यांग क्रिकेट टीम ने 21 मैच खेले हैं. इनमें 15 मैच जीते हैं.

जिस प्रकार माननीय सर्वोच्च न्यायालय का निर्देश है उसके लिए मुकेश कंचन उपयुक्त व्यक्ति है

दिव्यांग क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ऑफ इंडिया के सदस्यों, झारखंड राज्य निःशक्तता आयुक्त सतीश चंद्र, झारखंड विकलांग जन फोरम के सदस्य, डिसएबल स्पोर्ट्स एवं जन उत्थान समिति के सदस्यों सहित विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों एवं झारखंड के दिव्यांगजनों ने इस निर्णय पर हर्ष व्यक्त करते हुए मुकेश कंचन को शुभकामनाएं दी है. साथ ही आशा व्यक्त किया है के वे जल्द ही बीसीसीआई द्वारा अपेक्स कमेटी के चेयर पर्सन घोषित किए जाएंगे.

gold_zim

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

add44