BNN BHARAT NEWS
सच के साथ

पोषण पखवाड़ा का हुआ शुभारंभ, 22 मार्च तक होंगे कई कार्यक्रम

Lohardaga: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के शुभ अवसर पर नगर भवन लोहरदगा में पोषण पखवाड़ा का शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर उपायुक्त आकांक्षा रंजन के द्वारा किया गया. उपायुक्त ने पोषण रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना की जो जन जन तक पोषण के 5 सूत्र के साथ सही पोषण देश रोशन का संदेश देगा. इस अवसर पर उपायुक्त ने अपने संबोधन में कहा कि डायन कुप्रथा पर विश्वास न करें साथ ही लोगो को जागरूक करें. महिलाएं जागरूक होकर ही समाज को स्वस्थ एवं सबल बना सकती है.

उपायुक्त ने उपस्थित समूह को पोषण शपथ भी दिलाई।स्वागत भाषण मनीष तिरकी ने दी. पोषण गान के साथ कार्यक्रम में शुरुवात भंडरा के परियोजना सदस्यों के द्वारा किया गया. कुडू एवं सेन्हा के सदस्यों द्वारा डायन कुप्रथा पर नाटक का मंचन किया गया. शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय की छात्राओं द्वारा स्वागत गान सह नृत्य का प्रदर्शन एवं महिला नारी सशक्तिकरण पर नाटक सह नृत्य प्रस्तुत किया गया।मनोरमा एक्का द्वारा डायन कुप्रथा पर व्याख्यान दी गई.

bnn_add

पोषण पखवाड़ा के 5 सूत्रों में पहले 1000 सुनहरे दिन,पौस्टिक आहार,एनीमिया से बचाव, डायरिया से बचाव,तथा स्वच्छता और साफ सफाई है. इस कार्यक्रम में उपविकास आयुक्त आर रॉनीटा , अनुमंडल पदाधिकारी ज्योति झा,जिला उद्यान पदाधिकारी एमलेंन पूर्ति,पियूषा डोना मिंज,प्रमुख किसको,सेन्हा,सहित टी टी सी की छात्राएँ सहित समाज कल्याण विभाग की सी डी पीओ एवं अन्य उपस्थित थे।.

इस कार्यक्रम के तहत बताया गया कि

पोषण पखवाड़ा अभियान कार्यक्रम न होकर एक जन आंदोलन और भागीदारी है. पंचायत प्रतिनिधियों, स्कूल प्रबंधन समितियों, सरकारी विभागों, सामाजिक संगठनों, तमाम सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र की समावेशीभागीदारी भी अपेक्षित है. इस भागीदारी को निभाने का एक खूबसूरत अवसर राष्ट्रीय पोषण पखवाड़ा के रूप में सबको प्राप्त हुआ है. 8 मार्च 2020 से 22 मार्च 2020 तक राष्ट्रीय पोषण पखवाड़ा के रूप में मनाया जा रहा है. इस पखवाड़े में हर व्यक्ति, संस्थान और प्रतिनिधि से यह आशा की जा रही है कि वे अपनी जिम्मेदारी लोहरदगा को कुपोषण मुक्त बनाने में निभायेंगे.


बीएनएन भारत बनीं लोगों की पहली पसंद

न्यूज वेबपोर्टल बीएनएन भारत लोगों की पहली पसंद बन गई है. इसका पाठक वर्ग देश ही नहीं विदेशों में भी हैं. खबर प्रकाशित होने के बाद पाठकों के लगातार फोन आ रहे हैं. लॉकडाउन के दौरान कई लोग अपना दुखड़ा भी सुना रहे हैं. हम लोगों को हर संभव सहायता करने का प्रयास कर रहें है. देश-विदेश की खबरों की तुरंत जानकारी के लिए आप भी पढ़ते रहें bnnbharat.com


  • क्या आपको ये रिपोर्ट पसंद आई? हमें लाइक(Like)/फॉलो(Follow) करें फेसबुक(Facebook) - ट्विटर(Twitter) - पर. साथ ही हमारे ख़बरों को शेयर करे.

  • आप अपना सुझाव हमें [email protected] पर भेज सकते हैं.

बीएनएन भारत की अपील कोरोनावायरस पूरे विश्व में महामारी का रूप ले चुकी है. सरकार ने इससे बचाव के लिए कम से कम लोगों से मिलने, भीड़ वाली जगहों में नहीं जाने, घरों में ही रहने का निर्देश दिया है. बीएनएन भारत का लोगों से आग्रह है कि सरकार के इन निर्देशों का सख्ती से पालन करें. कोरोनावायरस मुक्त झारखंड और भारत बनाने में अपना सहयोग दें.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

gov add