BNN BHARAT NEWS
सच के साथ

गोलीकांड के शहीदों को सांसद गीता कोड़ा ने दी श्रद्धांजलि

524

जमशेदपुर (खरसावां) :- भले ही आज पूरा देश नया साल मना रहे है, लेकिन पूरा कोल्हान नए साल के दिन खरसावां गोलीकांड के शहीदों को श्रद्धांजलि दे रहा है. वैसे हर साल आज के दिन खरसावां शहीद स्थल पर पूरे कोल्हान से शहीदों को श्रद्धांजलि देने जनसैलाब उमड़ पड़ता है. राज्य का हर वीआईपी और वीवीआईपी खरसावां शहीद स्थल के शहीद बेदी पर पहुंचकर अपने पूर्वजों को श्रद्धांजलि देने के बाद नए साल का उत्सव मनाते हैं.

bhagwati

आपको बता दें 1 जनवरी 1948 को सिंहभूम रियासत को उड़ीसा में मिलाने के विरोध में जयपाल सिंह मुंडा के नेतृत्व में एक विशाल जनसभा हो रही थी. इस दिन यहां हाट भी लगा था, लेकिन तत्कालीन उड़ीसा सरकार ने आंदोलन को रोकने के लिए जनसभा के बीच में ही अंधाधुंध गोलियां चलाने का आदेश दे दिया. जिसमें न जाने कितने आंदोलनकारी शहीद हुए.

आज तक उसका कोई आंकड़ा न तो सरकार जुटा सकी है. ना हीं कोई सटीक आंकड़ा उपलब्ध हो सका है. वैसे श्रद्धांजलि देने वालों में राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा, सिंहभूम की सांसद गीता कोड़ा सहित कोल्हान के नौ विधायक शहीद स्थल पर जुटे और शहीद बेदी पर मत्था टेका. वही सिंहभूम सांसद गीता कोड़ा ने नए सरकार से शहीदों के लिए कानून बनाने की बात कहीं.

shaktiman

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

yatra
add44