SACH KE SATH
add_doc_3
add_doctor

तीन ट्रेनों में आने वाले यात्रियों की आज से होगी रेलवे स्टेशन पर कोरोना जांच

धनबाद:- 4 मार्च 2021 से धनबाद रेलवे स्टेशन पर आने वाली 3 ट्रेनों के यात्रियों की कोरोना जांच की जाएगी. जांच के लिए जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार ने पूर्व मध्य रेल के सहयोग से सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली है. इस संबंध में अपर समाहर्ता श्री श्याम नारायण राम की अध्यक्षता में समाहरणालय के सभागार में प्रेस वार्ता का आयोजन कर तैयारियों के संबंध में मीडिया को जानकारियां दी गई.

अपर समाहर्ता ने मीडिया को बताया कि अन्य राज्यों में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए 4 मार्च 2021 से धनबाद रेलवे स्टेशन पर ट्रेन संख्या 03352 धनबाद-एलेप्पी-धनबाद, ट्रेन संख्या 02322 हावड़ा-छत्रपति शिवाजी टर्मिनस-हावड़ा तथा ट्रेन संख्या 01045 दिक्षाभूमि एक्सप्रेस से उतरने वाले हर यात्री की ट्रू-नाट (ट्रू – न्यूक्लिक एसिड एमप्लीफिकेशन टेस्ट) से जांच करने का निर्णय उपायुक्त सह अध्यक्ष, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार, धनबाद   उमा शंकर सिंह की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में लिया गया है.

उन्होंने बताया कि धनबाद एलेप्पी एक्सप्रेस से प्रतिदिन 500 से 600, हावड़ा सीएसटी से 150 से 200 तथा प्रत्येक रविवार को दीक्षाभूमि एक्सप्रेस से लगभग 100 यात्रियों के धनबाद आने की संभावना है.

इन ट्रेनों से आने वाले धनबाद के यात्रियों की कोरोना जांच रेलवे स्टेशन के उत्तर द्वार में ट्रू-नाट से की जाएगी. अन्य जिलों के यात्रियों की दक्षिण द्वार में थर्मल गन से स्क्रीनिंग की जाएगी. बाहर से आने वाले सभी यात्रियों को कोरेंटिन स्टैपिंग के बाद ही रेलवे स्टेशन से बाहर निकलने की अनुमति दी जाएगी. साथ ही 7 दिनों तक कोरेंटिन का पालन करना होगा. रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के बैठने और उनके जलपान की व्यवस्था की जाएगी.

50 वर्ष से अधिक उम्र के यात्रियों की जांच स्टेशन पर तथा शेष यात्रियों की जांच सदर अस्पताल में कराई जाएगी. यात्रियों की जांच रिपोर्ट उसी दिन उनको प्रेषित की जाएगी. जांच के क्रम में यदि कोई यात्री कोरोना पॉजिटिव मिलेगा तो उसका उपचार एसएनएमएमसीएच अस्पताल के कैथ लैब में किया जाएगा.

अपर समाहर्ता ने बताया कि वैसे यात्री जो कोरोना वैक्सीन लेकर या कोरोना की जांच कराकर यात्रा कर रहे होंगे तथा इससे संबंधित सर्टिफिकेट उनके पास उपलब्ध होगा, तो वैसे यात्रियों को जांच से मुक्त रखा जाएगा. 35 वर्ष से कम उम्र के यात्री यदि कोरोना पॉजिटिव मिलेंगे तो उन्हें अनुमंडल दंडाधिकारी से होम आइसोलेशन की अनुमति लेनी होगी.

अपर समाहर्ता ने बताया कि जांच में यात्रियों को कोई परेशानी नहीं हो इसके लिए धनबाद रेलवे स्टेशन पर पर्याप्त संख्या में ट्रू-नाट मशीन, चिकित्साकर्मी, चिकित्सक एवं एंबुलेंस उपलब्ध रहेगी.

उन्होंने कहा कि टेस्टिंग से बचने के लिए चेन पुलिंग करके बिना जांच किए घर जाने वाले यात्रियों को चिह्नित कर उनके विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

अपर समाहर्ता ने जिला प्रशासन की ओर से अपील करते हुए कहा कि यदि कोई व्यक्ति अन्य राज्य से हमारे जिले में आते हैं तो वे कोविड-19 प्रोटोकॉल के अनुसार सामाजिक दूरी, मास्क पहनना इत्यादि का पालन करें.

पत्रकार वार्ता में अपर समाहर्ता   श्याम नारायण राम, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार के   संजय कुमार झा, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी ईशा खंडेलवाल उपस्थित थे.