BNNBHARAT NEWS
Sach Ke Sath

लगातार दूसरे दिन भी पेट्रोल-डीजल के दाम में हुई कटौती

कच्‍चे तेल के भाव में आई तेजी, बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

582

नई दिल्ली: बीते कुछ दिनों से चीन में कोरोना वायरस के कहर की वजह से कच्‍चे तेल के भाव कम हुए हैं. इसका फायदा ये हुआ कि भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमत में लगातार कटौती हुई है. हालांकि, अब आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर राहत मिलने की संभावना बेहद कम है.

दरअसल,  तेल उत्पादक देशों का समूह ओपेक और इसके सहयोगी रूस तेल के उत्पादन में अतिरिक्त कटौती करने जा रहे हैं. यही वजह है कि बीते 3 दिन से कच्चे तेल के दाम में तेजी का रुख बना हुआ है.

इन तीन दिनों में बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव करीब तीन डॉलर प्रति बैरल बढ़ गया है. ब्रेंट क्रूड का अप्रैल डिलीवरी अनुबंध 10 फरवरी को 53.27 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ था, जोकि गुरुवार को 56 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर चला गया.

bhagwati

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में 20 जनवरी के बाद कच्चे तेल के दाम में करीब 10 डॉलर प्रति बैरल की गिरावट आई है. कच्चे तेल के दाम में गिरावट आने से इस महीने भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम में एक रुपये से ज्यादा की गिरावट आई है.

देश की राजधानी दिल्ली में 31 जनवरी के बाद पेट्रोल 1.33 रुपये प्रति लीटर सस्ता हुआ है जबकि डीजल के दाम में उपभोक्ताओं को 1.46 रुपये प्रति लीटर की राहत मिली है.

डीजल के दाम में एक दिन की स्थिरता के बाद गुरुवार को फिर उपभोक्ताओं को पांच पैसे प्रति लीटर की राहत मिली है, लेकिन पेट्रोल के दाम में लगातार दूसरे दिन कोई बदलाव नहीं हुआ. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में गुरुवार को डीजल की कीमत पांच पैसे घटकर क्रमश: 64.82 रुपये, 67.14 रुपये, 67.93 रुपये और 68.45 रुपये प्रति लीटर हो गई. वहीं दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में गुरुवार को पेट्रोल का दाम बिना किसी बदलाव के क्रमश: 71.94 रुपये, 74.58 रुपये, 77.60 रुपये और 74.73 रुपये प्रति लीटर पर बना हुआ था.

gold_zim

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

add44