BNNBHARAT NEWS
Sach Ke Sath

कंप्यूटरीकृत सिग्नल प्रणाली शुरू होने के साथ पोड़ैयाहाट सवारी रेलगाड़ी शुरू

515

सिकन्दर शर्मा,

दुमका: हंसडीहा और पोड़ैयाहाट रेलवे स्टेशन में लगा मालदा डिवीजन का तीसरा इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम की शुरुआत रविवार को की गयी. इसके साथ ही दुमका पोड़ैयाहाट रेल खंड पर चार दिन से बंद पड़ी रेल सेवा भी सोमवार को परिचालित हो जायेगा.

हंसडीहा एवं पोड़ैयाहाट रेलवे स्टेशन में इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम की शुरुआत होने से अब इस रेल खंड से होकर आने जाने वाली सभी ट्रेनों का नियंत्रण इसी सिस्टम के जरिये होगा.  एलसीडी के सामने एक क्लिक करते ही सारा सिस्टम काम करने लगेगा. इस रेल खंड पर ट्रेनों की आने जाने की जानकारी अब स्क्रीन पर दिखाई पड़ेगी. पूर्व रेलवे मालदा डिविजन अन्तर्गत हंसडीहा स्टेशन अपने जोन का तीसरा स्टेशन हो गया जहां इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम के माध्यम से पूरा सिस्टम काम करने लगा.

स्टेशन मास्टर अमर कुमार ने बताया कि हंसडीहा में इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम लग जाने से हंसडीहा मालदा डिविजन का जमालपुर और मालदा के बाद तीसरा अत्याधुनिक स्टेशन हो गया. ट्रेन संचालन की मॉनिटरिंग स्टेशन मास्टर कर कक्ष से ही पूरी की जायेगी. इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम लगने से सुरक्षित और कम समय में ट्रेनों का संचालन भी संभव हो चुका है. इलेक्ट्रानिक इंटरलॉकिंग सिस्टम अपग्रेड होते ही स्टेशन पर एक साथ कई ट्रेनों का परिचालन सम्भव हो सकेगा.

इस मौके पर एरिया मैनेजर आलोक कुमार, यातायात रेल निरीक्षक राजीव शंकर, बी बी तिवारी, डीएसटीई (निर्माण) वरूण चतुर्वेदी, डिप्टी सीएसटीई (निर्माण) ब्रजेश कुशवाहा आदि मौजूद थे.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

ajmani