BNN BHARAT NEWS
सच के साथ

एलईडी वाहन के माध्यम से जन जागरूकता अभियान

318

खूंटी: एलईडी वाहन के माध्यम से वीडियो क्लिप दिखाकर जिला जनसंपर्क कार्यालय, खूंटी द्वारा लगातार सुदूरवर्ती ग्रामीण इलाकों में आमलोगों के बीच विभिन्न विषयक जन जागरूकता कार्यक्रम चलाये जा रहे है.

आज एलईडी वाहन के माध्यम से रनिया प्रखंड अंतर्गत डाहू पंचायत के गोईलकेरा एवं सेमराटाली बस्ती में मुख्यमंत्री हेमंत सोरन द्वारा नव वर्ष के अवसर पर सूबे की जनता को दिये गए शुभकामना संदेश एवं पिछले दिनों रांची के मोरहाबादी में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह से संबधित वीडियो का प्रदर्शन किया गया. साथ ही सड़क सुरक्षा से संबंधित वीडियो क्लिप दिखाकर कर लागों को ट्रैफिक के नियमों से अवगत कराया गया.

यातायात के नियमों का अनुपालन करने के प्रति जागरूक किया गया

bhagwati

हेलमेट पहनने फायदे से अवगत कराते हुए दुपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट का प्रयोग एवं कार चलाते समय सीट बेल्ट का उपयोग करने के प्रति सजग किया गया. लोगों को जागरूक किया गया कि किसी भी प्रकार का नशा का सेवन कर वाहन नहीं चलाना चाहिए. लोगों को बताया गया कि गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन अथवा दूसरे इलेक्ट्राॅनिक उपकरणों के उपयोग करने से घ्यान हटने के कारण सड़क दुर्घटना का खतरा बढ़ जाता है इसलिए वाहन चलाते समय उक्त उपकरणों का उपयोग नहीं करना चाहिए. लोगों को प्रेरित किया गया कि वाहन सदैव निर्धारित गति सीमा में ही चलाना चाहिए. बताया गया कि जल्दीबाजी में वाहनों को ओवरटेक करने की कोशिश नहीं करना चाहिए.

इस दौरान वीडियो दिखाकर महिलाओं को कुपोषण से बचाव के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में उपलब्ध पौष्टिक खाद्य पदार्थ यथा-हरी व पत्तीदार साग-सब्जियों का भरपूर सेवन के लिए प्रेरित किया गया. गर्भवती महिलाओं को जच्चा-बच्चा के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया गया.

साथ ही मिशन इंद्रधनुष अभियान की विस्तार से जानकारी दी गई. वीडियो के माध्यम से ग्रामीणों को बताया गया कि मिशन इंद्रधनुष का उद्येश्य उन बच्चों का वर्ष 2020 तक टीकाकरण करना है जिन्हें डिफ्थेरिया, बलगम, टिटनस, पोलियो, तपेदिक, खसरा तथा हेपिटाइटिस-बी को रोकने के टीके नहीं लगे हैं या उन्हें आंशिक रूप से टिके लगाए गये हैं.

gold_zim

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

add44