BNN BHARAT NEWS
सच के साथ

गुरुद्वारा साहिब में लोहरी पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन

288

रामगढ़: गुरुद्वारा साहिब में सोमवार को सिख समाज के द्वारा सामाजिक प्राकृतिक सांस्कृतिक धार्मिक के साथ-साथ विज्ञानिक आधार रखने वाला त्योहार लोहड़ी बड़ी श्रद्धा उत्साह के साथ मनाया गया.

मौके पर गुरुद्वारा समिति के महासचिव जगजीत सिंह सोनी ने बताया कि यह त्यौहार पूरे भारत में विभिन्न नामों से मनाया जाता है. पंजाब एवं इससे सटे प्रांतों में लोहड़ी के नाम से, उत्तर प्रदेश, बिहार एवं झारखंड में मकर संक्रांति के नाम से, असम में बिहू , केरल में पोंगल, बंगाल में गंगा सागर व कई प्रांतों में माघी के नाम से मनाया जाता है.

bhagwati

पंजाब में अच्छी फसल होने की खुशी व वसंत ऋतु के आगमन के स्वागत में नव युक्तियां लकड़ी के अलाव के इर्द गिर्द भंगड़ा व लोक गीतों से समा बांध देती है. नई जोड़ी व बच्चो के द्वारा जलते अलाव की परिक्रमा करने व अलाव में चूड़ा, तिल, मकई, मूंगफली को डालना भी पवित्र माना जाता है.

इसी क्रम में रामगढ़ गुरुद्वारा साहिब के प्रांगण में सोमवार संध्या को लोहड़ी का अलाव जलाया गया. जिसमें संगत ने परिक्रमा कर चूड़ा , तिल, मकई, मूंगफली को अलावा में डाला गया.

इस मौके पर मुख्य रूप से प्रधान रविंद्र सिंह गांधी, महासचिव जगजीत सिंह सोनी, बलविंदर सिंह पवार, इंद्रपाल सिंह सैनी, पप्पू जस्सल ,डॉ. नरेंद्र सिंह, जगजीत सिंह छाबड़ा, मनजीत सिंह गांधी ,जोगेंद्र सिंह जग्गी, कुलबीर सिंह छाबड़ा, लवली गांधी ,जसमीत कौर ,महेंद्र कौर सहित सैकड़ों लोग मौजूद थे.

gold_zim

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

yatra
add44