BNN BHARAT NEWS
सच के साथ

नये साल में बाबाधाम मंदिर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

396

देवघर: नये वर्ष, 2020 के आगमन पर बाबा बैद्यनाथ मंदिर में विधि व्यवस्था संधारण एवं भीड़ नियंत्रण के लिए उपायुक्त नैन्सी सहाय के द्वारा 30 दिसंबर से 3 जनवरी तक दो पालियों में दण्डाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों एवं सुरक्षा कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है एवं संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये गए हैं. साथ ही आगामी 1 जनवरी को आने वाले श्रद्धालुओं के भीड़ को नियंत्रित करने एवं उन्हें सुरक्षित जलार्पण कराने हेतु मंदिर में प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों को श्रद्धालुओं के सुगमतापूर्वक जलार्पण हेतु कई महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश भी दिये गये हैं.

मंदिर में श्रद्धालुओं का शांतिपूर्ण जलार्पण कराने के लिए 55 पोस्ट चिन्हित कर दंडाधिकारियों व पुलिसकर्मियों को प्रतिनियुक्त किया गया है. इसके अलावे मंदिर गर्भ गृह, निकास द्वार, पार्वती मंदिर, संस्कार मंडप, फूट ओवर ब्रिज, क्यू कॉम्लैक्स से लेकर क्यू कॉम्प्लैक्स एवं नेहरू पार्क होते हुए मानसिंघी हनुमान मंदिर, चिल्ड्रेन पार्क, बीएन झा पथ चौक, चिल्ड्रेन पार्क मोड़ से तिवारी चैक, बीएड कॉलेज गेट एवं टेल प्वांइट तक भीड़ व्यस्थापन हेतु इन स्थलों पर दण्डाधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों की ड्यूटी दी गई है, जो अपने-अपने पाली में भ्रमणशील रहकर यह सुनिश्चित करेंगे कि श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो और सभी का अच्छे से कतारमय जलार्पण हो जाए.

bhagwati

इसके अलावे यातायात व्यवस्था को दुरूस्त रखने के लिए पुलिस उपाधीक्षक, सीसीआर, देवघर मधु कच्छप को उचित दिशा-निर्देश दिया गया है. साथ हीं बाबा मंदिर के पास एक अग्निशाम वाहन एवं बीएड कॉलेज के पास दो अग्निशाम वाहन को तैनात करने हेतु प्रभारी अग्निशमन पदाधिकारी को निदेशित किया गया है. बाबा मंदिर के सम्पूर्ण प्रभार में सारठ एसडीपीओ अरविंद कुमार सिंह व रूट लाइन के सम्पूर्ण प्रभार में मुख्यालय डीएसपी मंगल सिंह जामुदा रहेंगे.

इसके अलावा सम्पूर्ण विधि व्यवस्था के वरीय प्रभार में अनुमंडल पदाधिकारी, देवघर विशाल सागर एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, देवघर विकास चन्द्र श्रीवास्तव रहेंगे.

साथ हीं नगर आयुक्त को सम्पूर्ण मंदिर परिसर सहित रूट लाइन में सफाई रखने का निर्देश दिया गया है. कार्यपालक अभियंता, विद्युत आपूर्ति प्रमंडल देवघर को निर्देश दिया गया है कि सम्पूर्ण रूट लाईनिंग में अवस्थित बिजली के खंभों की जांच कर यह सुनिश्चित कर लिया जाय कि कहीं करंट, विद्युत प्रवाह तो नहीं हो रहा है, ताकि किसी प्रकार की दुर्घटना की संभावना न रहे. इसके अलावा प्रभारी पदाधिकारी, बाबा बैद्यनाथ मंदिर को निर्देश दिया गया है कि वे शिवगंगा तालाब पर गोताखोर दल की प्रतिनियुक्ति करना सुनिश्चित करेंगे.

gold_zim

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

yatra
add44