BNN BHARAT NEWS
सच के साथ

आपको हैरान कर देंगे, रोजाना अलसी खाने के ये 10 फायदे

629

आपका वजन बढ़ रहा है क्या 

आपको हार्ट प्रॉब्लम है क्या 

आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है क्या 

यदि आपका जवाब हां में है, तो घबराने की जरूरत नहीं है. अलसी में छुपा हुआ है, आपकी इन समस्याओं का समाधान. जी हां, अलसी के छोटे- छोटे बीजों में आपकी सेहत के बड़े-बड़े राज छुपे हुए हैं.
जानिए अलसी के बेहतरीन फायदे 

1: अलसी में ओमेगा-3 भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो रक्त प्रवाह को बेहतर कर, खून के जमने या थक्का बनने से रोकता है, जो हार्ट-अटैक का कारण बनता है. यह रक्त में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी सहायक है.

2 :  भूरे-काले रंग के यह छोटे छोटे बीज, हृदय रोगों से आपकी रक्षा करते हैं. इसमें उपस्थित घुलनशील फाइबर्स, प्राकृतिक रूप से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने का काम करता है. इससे हृदय की धमनियों में जमा कोलेस्ट्रॉल घटने लगता है, और रक्त प्रवाह बेहतर होता है, नतीजतन हार्ट अटैक की संभावना नहीं के बराबर होती है.
3:  यह शरीर के अतिरिक्त वसा को भी कम करती है, जिसे आपका वजन कम होने में सहायता मिलती है.
4:  अलसी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइटोकैमिकल्स, बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करती है, जिससे त्वचा पर झुर्रियां नहीं होती और कसाव बना रहता है. इससे त्वचा स्वस्थ व चमकदार बनती है.
5: अलसी में अल्फा लाइनोइक एसिड पाया जाता है, जो ऑथ्राईटिस, अस्थमा, डाइबिटीज और कैंसर से लड़ने में मदद करता है. खास तौर से कोलोन कैंसर से लड़ने में यह सहायक होता है.
6:  सीमित मात्रा में अलसी का सेवन, खून में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है. इससे शरीर के आंतरिक भाग स्वस्थ रहते हैं, और बेहतर कार्य करते हैं.
7:  इसमें उपस्थित लाइगन नामक तत्व, आंतों में सक्रिय होकर, ऐसे तत्व का निर्माण करता है, जो फीमेल हार्मोन्स के संतुलन को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.
8:  अलसी के तेल की मालिश से शरीर के अंग स्वस्थ होते हैं, और बेहतर तरीके से कार्य करते हैं. इस तेल की मसाज से चेहरे की त्वचा कांतिमय हो जाती है.
9:  शाकाहारी लोगों के लिए अलसी, ओमेगा-3 का बेहतर विकल्प है, क्योंकि अब तक मछली को ओमेगा-3 का अच्छा स्त्रोत माना जाता था,जिसका सेवन नॉन-वेजिटेरियन लोग ही कर पाते हैं.
10:  प्रतिदिन सुबह शाम एक चम्मच अलसी का सेवन आपको पूरी तरह से स्वस्थ रखने में सहायक होता है, इसे पीसकर पानी के साथ भी लिया जा सकता है. अलसी को नियमित दिनचर्या में शामिल कर आप कई तरह की बीमारियों से अपनी रक्षा कर सकते हैं, साथ ही आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी.
gold_zim

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

yatra
add44