BNN BHARAT NEWS
सच के साथ

इसलिए होते हैं आंखों के नीचे काले घेरे, ये है घरेलू उपाय

देर रात तक मोबाइल फोन का इस्तेमाल भी करना बंद करना होगा.

33

आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई परेशान है आपने अक्सर देखा होगा लड़कों और लड़कियों में बढ़ती उम्र के साथ उनके आंखों के नीचे काले घेरे होने लगते हैं. जिसे दूर करने के लिए बहुत से उपाय है. इसे दूर करने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में थोड़ा बदलाव करना होगा और अगर हो सके तो देर रात तक मोबाइल फोन का इस्तेमाल भी करना बंद करना होगा.

ये हैं कुछ घरेलु उपाय…

bhagwati

50 ग्राम तुलसी के पत्ते, नीम के पत्ते और पुदीने के पत्तों को गुलाबजल में मिक्स कर के पीस लें. इस रस में थोड़ा हल्दी पाउडर मिक्स कर के पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को काले घेरों पर लगाएं.

रात को सोने से पहले आधा चम्मच रोगन बादाम, तीन बूंद प्योर आरेंज आयल और दो बूंद शहद एक साथ मिक्स कर लें और इसे आंखों के नीचे काले घेरों पर लगायें.

एक सूती कपड़े या रुमाल में बर्फ रखें और हल्के हाथों से इसे अपनी आंख पर रगड़ें. अगर आप कुछ सेकंड तक बर्फ को बंद आंख पर रखकर बर्दाश्त कर सकते हैं तो ऐसा बिल्कुल करें. इससे आपको 2 से 3 मिनट में ही असर दिख जाएगा. इसी तरह ठंडे दूध में कॉटन को डुबोकर 5 से 10 मिनट तक अपनी आंखों पर रखें. इससे चेहरा फ्रेश नजर आता है और आंखों की सूजन उतर जाती है. इसी के साथ भरपूर नींद लें और खूब पानी पियें. इससे आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा.

shaktiman

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

yatra
add44