BNN BHARAT NEWS
सच के साथ

20 सितंबर से शुरू होगी UPSC मुख्य परीक्षा

UPSC Civil Services परीक्षा कल से शुरू हो रही है। सिविल सर्विसेज मेन परीक्षा 5 दिन तक चलेगी। परीक्षा हर दिन 2 शिफ्टों में आयोजित की जाएगी।

19

यूपीएससी सिविल सर्विसेज की मेन परीक्षा कल से आयोजित की जाएगी। मेन परीक्षा 20, 21, 22, 28 और 29 सितंबर को होगी। पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक चलेगी। जबकि दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक चलेगी। मेन परीक्षा (UPSC Civil Main Exam) 1750 अंकों की होती है, जिसमें विषय आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं। मेन परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। कई उम्मीदवारों को परीक्षा के समय छोटी सी गलती भी बड़ी भार पड़ जाती है और इसी कारण वे परीक्षा को क्रैक नहीं कर पाते हैं। ऐसे में हम उम्मीदवारों को कुछ बातें बता रहे हैं जिन्हें ध्यान में रखकर वे गलतियां करने से बच सकते हैं।

1. किसी भी परीक्षा में बैठने के लिए एडमिट कार्ड बहुत जरूरी होता है। UPSC परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड वेबसाइट पर जारी कर दिया गया था। जिन लोगों ने अभी तक अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किया है, वे www.upsc.gov पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें। एग्जाम हॉल में एडमिट कार्ड ले जाना न भूलें।

bhagwati

2. अपनी पेपर शीट में नाम, रोल नंबर और बाकी मांगी गई जानकारी सावधानी से भरें।

3. एग्जाम हॉल में जब आपको क्वेश्चन पेपर मिलता है तो सबसे ऊपर यही लिखा रहता है कि ‘क्वेश्चन पेपर में दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें’ उस वक्त आपको लगता है कि हर बार एक जैसे ही निर्देश दिए होते हैं, लेकिन कई बार इनमें बदलाव भी देखने को मिलता है। ऐसे में क्वेश्चन पेपर में दिए गए निर्देशों को सावधानी से पढ़ें।

4. एग्जाम हॉल में मोबाइल, घड़ी, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, नोट पैड, नोट बुक और किताब आदि लेकर न जाएं। परीक्षा से 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पहुंच जाएं। घर से जल्दी निकले जिससे की आप ट्रैफिक में फसने के बाद भी समय से परीक्षा केंद्र पहुंच जाएं।

gold_zim

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

yatra
add44