BNN BHARAT NEWS
सच के साथ

दिल्ली से कटरा के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस का नवरात्र में होगा शुभारंभ

वंदे भारत एक्सप्रेस की अधिकतम स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा है, जो कि भारतीय रेल नेटवर्क की अब तक की सबसे तेज रफ्तार है।

20

देश की सबसे तेज चलने वाली दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस को जल्द ही दिल्ली-कटरा के बीच दौड़ाया जाएगा। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद यादव ने मंगलवार को बताया कि दिल्ली-कटरा वंदे ट्रेन का ट्रायल पूरा हो चुका है। ऐसे में यह ट्रेन नवरात्र से दिल्ली से कटरा के लिए चलने लगेगी। उन्होंने कहा कि वैष्णो देवी मंदिर की तीर्थयात्रा के कारण इस रूट पर काफी भीड़ रहती है। जिसकी वजह से हमने इस रूट को वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए चुना है। वंदे भारत एक्सप्रेस की वजह से दिल्ली से कटरा की यात्रा अब महज 8 घंटे में पूरी हो जाएगी।

bhagwati

वैष्णो देवी मंदिर की तीर्थयात्रा के कारण दिल्ली-कटरा मार्ग सबसे व्यस्त रेल मार्गों में माना जाता है। जिसके कारण रेलवे बोर्ड ने दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस को दिल्ली-कटरा मार्ग के लिए चुना है। हाई स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस की वजह से दिल्ली-कटरा मार्ग पर यात्रा में लगने वाले समय में कमी आएगी। पहले इस रेल मार्ग पर ट्रेन से दिल्ली से कटरा पहुंचने में 12 घंटे लगते थे लेकिन अब वंदे भारत एक्सप्रेस से भक्त 8 घंटे में कटरा पहुंच जाएंगे। इस रूट पर वैष्णो देवी मंदिर अंतिम स्टेशन होगा।

पीएम मोदी ने इस साल 15 फरवरी को स्वदेशी ट्रेन 18 को हरी झंडी दिखाई थी, जिसका नाम बदल कर वंदे भारत एक्सप्रेस रख दिया गया है। जिसको नई दिल्ली से पीएम मोदी के लोकसभा क्षेत्र वाराणसी तक चलाया जाएगा। वंदे भारत एक्सप्रेस की अधिकतम स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा है, जो कि भारतीय रेल नेटवर्क की अब तक की सबसे तेज रफ्तार है।

gold_zim

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

yatra
add44