BNN BHARAT NEWS
सच के साथ

जीना चाहते हैं स्ट्रेस फ्री लाइफ तो PHONE नहीं खुद को रखें स्विच ऑफ

जानें स्ट्रेस दूर करने के सही तरीके

94

ऑफिस जाने वाले लोगों की जिंदगी से स्ट्रेस कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है. वर्किंग फील्ड का असर हमारे लाइफस्टाइल पर भी साफ दिखने लगा है. डिप्रेशन से मुक्त होने के लिए लोग काउंसलिंग और तरह-तरह की दवाइयों का इस्तेमाल करने लगे हैं जो सेहत के लिए और भी ज्यादा हानिकारक हो सकती हैं. अगर आप स्ट्रेस फ्री लाइफ जीना चाहते हैं तो कुछ खास बातों का ध्यान रखें.

अक्सर आपने लोगों को कहते सुना होगा कि मोबाइल फोन आने के बाद लोगों में स्ट्रेस की समस्या ज्यादा बढ़ी है. इसे स्विच ऑफ कर देना ही बेहतर विकल्प है. वास्तव में मोबाइल फोन से ज्यादा हमें थोड़ी देर के लिए खुद को स्विच ऑफ रखने की जरूरत है. दिन में कम से कम एक बार आपको ये ट्रिक जरूर आजमानी चाहिए.

bhagwati

दिनभर में एक वक्त ऐसा होना चाहिए जब आप ऑफिस के काम या जिंदगी में चल रही परेशानियों के बारे में न सोचें. मन को शांत रखें और दिमाग को परेशानियों से एकदम मुक्त कर दें. आंखें बंद करें और गहरी सांस लें. इससे आप अच्छा फील करेंगे और धीरे-धीरे ये अभ्यास आपके व्यवहार में शामिल हो जाएगा.

स्ट्रेस दूर करने के लिए करें ये काम-

  • यदि आप लोगों के बीच रहकर अकेला महसूस करते हैं और यहां भी मानसिक अवसाद आपका पीछा नहीं छोड़ रहा है तो अच्छी चीजें पढ़ना-लिखना शुरू कर दें. आप चाहें तो पेंटिंग भी कर सकते हैं.
  • कई बार रिसर्च में ये बात साबित हो चुकी है कि म्यूजिक स्ट्रेस को दूर करने में मददगार है. आप चाहें तो ये तरीका भी अपना सकते हैं.
  • सुबह के वक्त रनिंग शुरू कर दीजिए. ताजा हवा में खुलकर सांस लेने से आपका दिमाग सही दिशा में दौड़ेगा और आप हर चीज को लेकर हाइपर नहीं होंगे.
  • ऑफिस में मिलने वाले वीक ऑफ का सही इस्तेमाल करें. इस दिन को ‘मी टाइम’ के रूप में सेलिब्रेट करना शुरू कर दीजिए. आप चाहें तो दोस्तों के साथ मूवी देखने या स्पोर्ट्स एक्टिविटी में हिस्सा लेने जा सकते हैं.

 

gold_zim

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

yatra
add44