BNN BHARAT NEWS
सच के साथ

घटाना चाहते हैं वजन? अपनी डाइट में शामिल करें अमरूद

6 कारण जो अमरूद को वजन कम करने में मददगार साबित करते हैं.

32

इस मौसम में ऐसे बहुत से फल ((Seasonal Fruits) आते हैं जो आपको वजन घटाने (Weight Loss) में मदद कर सकत हैं. जी हां, सर्दियां अपने साथ बहुत सारे मौसमी फल लाती हैं जो आपको सेहत का वरदान दे सकते हैं. इन्हीं में से एक है अमरूद. यह वजन घटाने में भी अहम भूमिका निभाता है.

सर्दियों का मौसम आ रहा है और यह मौसम (Winters) अपने साथ लाता है बहुत से फल और सब्जियां. इस मौसम में हरी सब्जियां खूब आती हैं. साग हो, मूली हो या फिर ताजी पालक. इस मौसम में आप आयरन (Iron) और विटामिन से भरपूर आहार (Vitamin rich Food) को ले सकते हैं. शायद यही वजह है कि इस मौसम में भूख बहुत लगता है.

अमरूद में फोलेट भी होता है जो फर्टिलिटी को बढ़ाने में मदद करता है. रिसर्च के मुताबिक अमरूद हाई बल्ड प्रैशर मरीजों के लिए काफी लाभदायक माना जाता है, क्योंकि यह सोडियम के नकारात्मक प्रभावों को कम करता है. लेकिन क्या आपको पता है कि यह वजन घटाने में भी अहम भूमिका निभाता है.

अगर आप वजन कम करने का सबसे तेज उपाय तलाश रहे हैं, तो अपने तलाश को सही दिशा दें. वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट को संतुलित करें और वजन घटाने के लिए व्यायाम भी अपनाएं. इसके साथ ही साथ वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय भी मौजूद हैं, लेकिन उन्हें किसी डॉक्टर या प्रमाणित वैद्य की देखरेख में ही अपनाएं. अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो वजन कम करने के लिए भोजन को संतुलित करें.
आइए आपको बताते हैं वो 6 कारण जो अमरूद को वजन कम करने में मददगार साबित करते हैं.

bhagwati

1. अमरूद में काफी मात्रा में फाइबर होता है. दरअसल, वजन घटाना है तो पाचन क्षमता का ठीक होना बेहद जरूरी है और फाइबर पाचन शक्ति को बढ़ाने में अहम रोल निभाता है.

2. अमरूद में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी कम होती है. देखा जाए तो 100 अमरूद में महज 14 ग्राम कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. कई अध्ययनों की माने तो जिन चीजों में कार्बोहाइ्ड्रेट की मात्रा कम होती है वह वजन घटाने में मददगार साबित होते हैं.

3. यह सलाह दी जाती है कि जिन फलों में कैलोरी की मात्रा कम हो उन्हें वजन घटाने का अहम स्रोत माना जाता है और अमरूद उन फलों में से एक है.

4. अमरूद को प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत माना गया है. दरअसल, प्रोटीन भूख से जुड़े हार्मोन ‘ग्रेलिन’ को नियंत्रित करता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

5. अमरूद में बी बिटामिन्स जैसे बी1, बी3, बी6 और फोलेट मौजूद होता है और यह सभी शरीर को तंदुरुस्त रखने के लिए काफी अहम हैं.
6. डायबिटीज के मरीजों के लिए अमरूद रामबाण का काम करता है. अमरूद शरीर में इन्सुलिन को बढ़ाने में मदद करता है.

gold_zim

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

yatra
add44