BNN BHARAT NEWS
सच के साथ

पक्षपात का आरोप लगने पर तत्काल होगी कार्रवाईः उपायुक्त

मतगणना अभिकर्ता को तीन जांच से गुजरना होगा

देवघरः धानसभा चुनाव, 2019 के मद्देनजर कल होने वाले मतगणना को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त नैन्सी सहाय की अध्यक्षता में प्रेसवार्ता का आयोजन समाहरणालय सभागार में किया गया

प्रेसवार्ता के दौरान मीडिया प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त द्वारा जानकारी दी गयी कि कल होने वाले मतगणना को लेकर सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गयी है.

मतगणना प्रातः 8 बजे से आरंभ होगी। मधुपुर विधान सभा क्षेत्र हेतु 18 मतगणना टेबुल, सारठ विधान सभा क्षेत्र हेतु 16 टेबुल एवं देवघर विधानसभा क्षेत्र (अ0जा0) हेतु 18 टेबुल होंगे। इसके अलावे सुरक्षा व्यवस्था व विधि व्यवस्था को लेकर सभी इंतजाम पूर्ण कर लिए गए है.

मतगणना अभिकर्ता को तीन जांच से गुजरना होगा

मतगणना हॉल में प्रवेश के लिए प्रत्येक गणन अभिकर्ता को तीन जांच से होकर गुजरना होगा.

किसी भी गणन अभिकर्ता को ज्वलनशील पदार्थ, नशीले पदार्थ, मोबाइल या अन्य किसी भी तरह का शस्त्र लेकर प्रवेश करना पाबंदी होगी. अंदर प्रवेश करने वाले प्रत्येक गणन अभिकर्ता को निर्वाची पदाधिकारी और संबंधित मीडिया कर्मियों को प्राधिकार पत्र रखना अनिवार्य है.

ऐसा नहीं होने की स्थिति में उन्हें प्रवेश पर पाबंदी लगा दी जाएगी. मतगणना कार्य में अनावश्यक रूप से बाधा उत्पन्न करने वाले लोगों पर कार्रवाई की जाएगी. मतगणना स्थल या फिर मतगणना स्थल के बाहर ऐसे कार्य करने वाले लोगों पर सख्ती से निपटा जाएगा.

मतगणना स्थल पर मीडिया कर्मियों को हीं मीडिया सेंटर तक मोबाइल ले जाने की अनुमति दी जाएगी.

पक्षपात का आरोप लगने पर तत्काल होगी कार्रवाई

मतगणना हॉल में गिनती के दौरान किसी भी प्रत्याशी के रिश्तेदार या सगे संबंधी के मतगणना कर्मी होने की पुष्टि होने पर या उनपर किसी भी तरह के पक्षपात का आरोप लगने पर तत्काल संबंधित मतगणना कर्मी पर कार्रवाई की जाएगी.

ऐसे कर्मियों को तत्काल वहां हटाया जाएगा. उनपर विभागीय कार्रवाई भी चलाई जाएगी. प्रत्येक मतगणनाकर्मी के मतगणना कक्ष में प्रवेश करने पर प्रवेश से पूर्व नाश्ते के दौरान उन्हें आवश्यक निर्देश दिए जाएंगे.

मतगणना का कार्य पूरी तरह पारदर्शी होगा. प्रतिदिन के अंतिम राउंड में निर्धारित समय पर गिनती पूरी नहीं होने पर राउंड की समाप्ति के समय तक मतगणना चलता रहेगा. मतपेटी को बज्र गृह से मतगणना हॉल पर पहुंचाने के लिए पुलिस का स्कॉट भी साथ रहेगा.

मतगणना को लेकर मीडिया प्रतिनिधियों को जारी किया गया गाईड लाईन

प्रेसवार्ता के दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय द्वारा जानकारी दी गयी कि मतगणना हेतु चुनाव आयोग द्वारा निर्गत प्राधिकार पत्र के बिना मतगणना केन्द्र के अंदर किसी भी मीडिया कर्मी का प्रवेश निषिद्ध रहेगा.

इसके अलावा मतगणना केन्द्र के अंदर कोई भी स्टैण्ड कैमरा को ले जाने की मनाही रहेगी. मतगणना प्रक्रिया के ऑडियो विजुअल कवरेज हेतु मीडिया कर्मियों द्वारा कैमरा को कंधों पर अथवा हाथों में सिर्फ लेकर मतगणना हॉल के अंदर जाया जा सकता है.

किसी भी परिस्थिति में मीडिया कर्मियों द्वारा स्टैण्ड कैमरा अथवा कोई अन्य चीज लेकर मतगणना हॉल के अंदर प्रवेश नहीं किया जा सकता है.

इसके अलावे किसी भी हाल में बैलेट पेपर पर रिकॉडेट वोट अथवा किसी ईवीएम में मतदान के वास्तविक वोट की फोटोग्राफी या ऑडियो, वीडियो कवरेज नही किया जा सकता है.

साथ ही मीडिया कर्मियों की सुविधा हेतु चरकी पहाड़ी स्थित मतगणना केन्द्र परिसर में मीडिया सेंटर का निर्माण कराया गया है, जहां सभी मीडिया प्रतिनिधियों के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की गयी है, ताकि समाचार संकलन में किन्हीं को किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े.

इसके अलावे मतगणना से संबंधित सूचना व्हाट्स एप्प गु्रप के माध्यम से भी अन्य मीडिया को उपलब्ध कराये जायेंगे, जो मीडिया कर्मी मतगणना केन्द्र पर बने मीडिया सेंटर में उपलब्ध नही रहेंगे.

मतगणना स्थल पर कोई भी कर्मी मोबाइल फोन या इलेक्ट्रॉनिक गजट लेकर नहीं जायेंगे.

bnn_add

सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम

मतगणना केन्द्र के आसपास तीन स्तरीय संरचना और पुलिस द्वारा सुरक्षा घेरा रहेगा, ताकि कोई भी अनाधिकृत व्यक्ति गणना केन्द्र के अंदर न जा सके.

एक वरिष्ठ मजिस्ट्रेट को पर्याप्त सुरक्षा बल के साथ पुलिस की सुरक्षा घेरे के साथ नियुक्त किया जाएगा, ताकि वह मतगणना केन्द्र में प्रवेश को नियंत्रित कर सके.

मतगणना स्थल में पुलिसकर्मियों द्वारा तलाशी लेने के बाद प्रवेश दिया जाएगा.

इसके अलावे चरकी पहाड़ी स्थित बज्र गृह सेंटर के सुरक्षा को लेकर जैप और पारा मिलिट्री के टीम को तैनात किया गया है। साथ ही सीसीटीवी कैमरा व बैरिकेटिंग भी किये गए है.

डाक मतपत्र गिनती के बाद ईवीएम का आखिरी राउंड शुरू होगा

चुनाव आयोग ने मतगणना में डाक मत पत्रों की गिनती आयोग के निर्देशानुसार कराये जाने को कहा है.

आयोग ने कहा है कि किसी परिस्थिति में पुनर्गणना की स्थिति बनती है तो संपूर्ण प्रक्रिया की पुनरू वीडियोग्राफी कराई जाए और इसकी सीडी भविष्य के लिए पृथक से लिफाफे में रखी जाए.

जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे मतगणना के दिन डाक मत पत्रों की गिनती प्रातरू 8 बजे से प्रारंभ करें उसके 30 मिनिट के अंतर के बाद ईवीएम के मतों की गिनती शुरू की जाए.

जिला निर्वाचन अधिकारियों से कहा गया है कि वे डाक मत पत्रों की गिनती के लिए एक अलग मेज की व्यवस्था करें. उम्मीदवार एवं उनके एजेंट को यह सलाह दी जाए कि वे डाक मत पत्रों की गिनती के लिए अलग से गणना एजेंट नियुक्त करें.

डाक मत पत्रों की गिनती के लिए एक अलग से एआरओ नियुक्त किए जाने के लिए भी कहा गया है. प्रेक्षक और जिला निर्वाचन अधिकारी डाक मत पत्रों की गिनती के साथ-साथ ईवीएम वोटों की गिनती पर समानांतर रूप से नजर रखेंगे.

डाक मत पत्र की गिनती के मिलान को अंतिम रूप देने के पहले आरओ व्यक्तिगत रूप से सत्यापित करेंगे और रद्द किए गए डाक मत पत्रों के संबंध में प्रत्याशी अभिकर्ता से चर्चा कर उनकी आपत्ति का समाधान करेंगे.

मतगणना को लेकर यातायात व्यवस्था रहेगी दुरूस्त

प्रेसवार्ता के दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय ने जानकारी दी कि कल होने वाले मतगणना में नो-इंट्री प्रातः 04ः30 बजे से रात्रि 02ः00 बजे तक रहेगा.

इसके अलावे शहर के सभी चौक-चौराहे पर दोपहर 2 बजे से रात्रि 12 बजे तक यातायात पुलिस की प्रतिनियुक्ति रहेगी.

साथ ही हिण्डोलावरण से कोई भी वाहन, बस तपोवन की तरफ नही आयेगी.

इसके अलावे हवाई अड्डा की तरफ से आनेवाली भारी वाहन को पुराना कुण्डा बाईपास मोड़ से बाए रोहिणी के तरफ मोड़ दिया जायेगा.

साथ ही पुराना कुण्डा थाना मोड़ से कोई भी भारी वाहन नया रिमाण्ड होम की तरफ नही जाएगी.

इसके अलावे यातायात व्यवस्था दुरूस्त रहे, इस हेतु पुराना कुण्डा थाना मोड़ से छोटा वाहन यदि नया रिमाण्ड होम की तरफ जाती है, तो वह उजाला चौक से बाए मुड़कर बाबा जल मोड़, बंधा मोड़ की तरफ चली जायेगी.

साथ ही बंधा मोड़ से आनेवाली वाहन उजाला चौक से दाहिने मुड़कर पुराना कुण्डा थाना मोड़ से आगे निकल जाएगी.

इस अवसर पर जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी रवि कुमार, सहायक जन सम्पर्क पदाधिकारी रोहित कुमार विद्यार्थी, एवं विभिन्न मीडिया संस्थानों के प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे.


बीएनएन भारत बनीं लोगों की पहली पसंद

न्यूज वेबपोर्टल बीएनएन भारत लोगों की पहली पसंद बन गई है. इसका पाठक वर्ग देश ही नहीं विदेशों में भी हैं. खबर प्रकाशित होने के बाद पाठकों के लगातार फोन आ रहे हैं. लॉकडाउन के दौरान कई लोग अपना दुखड़ा भी सुना रहे हैं. हम लोगों को हर संभव सहायता करने का प्रयास कर रहें है. देश-विदेश की खबरों की तुरंत जानकारी के लिए आप भी पढ़ते रहें bnnbharat.com


  • क्या आपको ये रिपोर्ट पसंद आई? हमें लाइक(Like)/फॉलो(Follow) करें फेसबुक(Facebook) - ट्विटर(Twitter) - पर. साथ ही हमारे ख़बरों को शेयर करे.

  • आप अपना सुझाव हमें [email protected] पर भेज सकते हैं.

बीएनएन भारत की अपील कोरोनावायरस पूरे विश्व में महामारी का रूप ले चुकी है. सरकार ने इससे बचाव के लिए कम से कम लोगों से मिलने, भीड़ वाली जगहों में नहीं जाने, घरों में ही रहने का निर्देश दिया है. बीएनएन भारत का लोगों से आग्रह है कि सरकार के इन निर्देशों का सख्ती से पालन करें. कोरोनावायरस मुक्त झारखंड और भारत बनाने में अपना सहयोग दें.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

gov add