BNN BHARAT NEWS
सच के साथ

अल-शबाब के ठिकानों पर अमेरिका ने किया हमला

593

मोगदिशु: अमेरिका और सोमालिया के सुरक्षा बलों ने बुधवार को अल-शबाब के गढ़ माने जाने वाले दक्षिण क्षेत्र के जिलिब इलाके में हवाई हमला कर उनके ठिकानों को नष्ट कर दिया.

सोमालियाई सरकार के प्रवक्ता इस्माइल मुख़्तार उमर ने बताया कि यह हमला सोमालिया के जिलीब क्षेत्र में किया गया है जो अल-शबाब संगठन का गढ़ माना जाता है. इस हवाई हमले में कोई भी नागरिक हताहत नहीं हुआ है.

bhagwati

उन्होंने कहा, “अल-शबाब के कब्जे वाले एक परिसर को हवाई हमले में नष्ट कर दिया गया है. अल-शबाब अब अपने ही क्षेत्र को बचाने में असमर्थ है जो उसकी कमजोरी को उजागर करता है.”

प्रवक्ता ने कहा कि इस सप्ताह में देश और अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा बलों ने जिलिब और उसके आसपास कई सफल सैन्य अभियानों को अंजाम दिया है. उन्होंने कहा, “केवल कुछ वर्ष पहले तक अल-शबाब की दक्षिणी सोमालिया की ज्यादातर हिस्सों पर पकड़ थी लेकिन अमेरिकी सेना, अफ्रीकी संघ और सरकार के दबाव में उनकी इस क्षेत्र में पकड़ कम होती जा रही है.”

गौरतलब है कि वर्ष 2011 में मोगादिशु से विद्रोहियों को बाहर निकालने के बाद सुरक्षा बलों ने अब अल-शबाब द्वारा नियंत्रित क्षेत्र में सैन्य अभियान तेज कर दिया है. वर्ष 2017 से अमेरिकी सेना, अफ़्रीकी संघ और सरकार ने अल-शबाब पर हवाई और जमीनी हमले तेज कर दिए है. अल-शबाब हालांकि अभी भी दक्षिणी ग्रामीण इलाकों और मध्य सोमालिया के कुछ हिस्सों को नियंत्रित करता है और मोगादिशु तथा अन्य जगहों पर हमलों को अंजाम देता रहता है.

shaktiman

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

yatra
add44