BNN BHARAT NEWS
सच के साथ

ASI ने जारी किया क्यूआर कोड, मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं प्रवेश टिकट

505

ताजमहल की खूबसूरती किसे अपनी ओर आकर्षित नहीं करती. इसकी खूबसूरती निहारने के लिए लोग घंटो टिकट खिड़की पर लंबी कतार में लगे रहते है. लेकिन अब ताजमहल की टिकट खिड़की पर लंबी लाइनों से पर्यटक बच रहे हैं. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने ताजमहल पर ऑनलाइन टिकट की प्रक्रिया को और आसान किया है.

एएसआई ने क्यूआर कोड जारी किया है जिसके माध्यम से पर्यटक टिकट खरीद सकते हैं. बता दें कि ताजमहल पर मैग्नेटिक काइन की सुविधा है. एएसआई द्वारा ताजमहल पर क्यूआर कोड चस्पा किया गया है।

पर्यटक इसे स्कैन कर अपने मोबाइल में प्रवेश टिकट में डाउनलोड कर सकते हैं. इससे उन्हें घंटों लाइन में लगने से मुक्ति मिलेगी. यह क्यूआर कोड ताज महल के प्रवेश गेट के बाहर चिपका दिए गए हैं. होटल और टूर एंड ट्रेवल कंपनियों के दफ्तरों में भी इसे उपलब्ध कराया गया है.
अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत स्वर्णकार के अनुसार, विश्व धरोहर स्मारकों में शुमार ताजमहल पर नई पहल अच्छा रिस्पांस दे रही है. ताजमहल के पश्चिमी और पूर्वी गेट पर जगह-जगह स्कैन और भुगतान नामक क्यूआर कोड लगाए गए हैं.

इसकी मदद से कुछ ही मिनटों में पर्यटक तत्काल टिकट बुक कर रहे हैं। जैसे ही पर्यटक अपने मोबाइल फोन से क्यूआर कोड को स्कैन करेंगे क्यूआर कोड से जुड़ा लिंक उन्हें सीधे ऑनलाइन टिकट बुकिंग सिस्टम से जोड़ देगा. इस प्रक्रिया से पर्यटक के समय की भी बचत होगी.

शहर के कई होटलों और टूर और ट्रेवल कंपनियों को भी इसे उपलब्ध कराया गया है. गौरतलब है कि ताजमहल पर प्रतिदिन करीब 20 हजार से अधिक पर्यटक आते हैं. वहीं सप्ताह के अंत और अवकाश के दिनों में ये संख्या दो गुनी से अधिक हो जाती है.

 
gold_zim

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

yatra
add44