BNN BHARAT NEWS
सच के साथ

अगर आपकी आंखों में होती है जलन, हो जाएं सावधान

कैसे अपनी आंखों की करें हिफ़ाजत….

34

पिछले कई दिनों से लखनऊ में प्रदूषण लगातार बढ़ता जा रहा है. दिवाली के बाद लखनऊ के लगभग हर इलाके में प्रदूषण खतरनाक स्तर को पार कर चुका है. बढ़ते प्रदूषण से लोगों को रोजाना सांस लेने में परेशानी, आंखों में जलन, धुंधला दिखाई देना, गले में खराश होना जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है. आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे अपनी आंखों की करें हिफ़ाजत….

bhagwati
  1. हमेशा बाहर से आने पर, सोने से पहले और सुबह के समय अपनी आंखों को साफ बहते पानी से अच्छी तरह धोएं। आंखों को धोते समय रगड़ने से बचें.
  2. अगर आपकी आंखों में प्रदूषण की वजह से बार-बार पानी निकलने की समस्या है या आंखों के सूखेपन के कारण खुजली हो रही है, तो ऐसे में आप आई स्पेशलिस्ट की सलाह पर लुब्रिकेटिंग आई ड्रॉप का उपयोग करें.
  3. अगर पिछले कुछ दिनों से आपकी आंखों में खुजली, दर्द और जलन हो रही है, तो ऐसे में आप कॉन्टेक्ट लेंस और आई मेकअप करने से बचें.
  4. अगर प्रदूषण की वजह से आपकी आंखों में ईचिंग, दर्द की समस्या रहती है, तो ऐसे में आप सीमित समय के लिए मोबाइल फोन, लैपटॉप और स्क्रीन डिवाइस का उपयोग करें.
  5. प्रदूषण के नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए रोजाना सोने से पहले स्टीम लें और कुछ बूंदें यूकेलिप्टस तेल की नाक में डालें। इससे सांस लेने में आसानी होगी.
shaktiman

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

yatra
add44