BNN BHARAT NEWS
सच के साथ

कोल्हान में भाजपा का सफाया, पलामू व छोटानागपुर ने बचायी लाच

514

रांची: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को विधानसभा चुनाव 2019 में जहां राज्य से सत्ता गंवानी पड़ी हैं. साथ ही राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास को भी हार का मुंह देखना पड़ा है. इस चुनाव में सबसे खास बात यह रही कि राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास भी कोल्हान से आते हैं लेकिन कोल्हान में भाजपा का सुपड़ा साफ हो गया है, जिसकी वजह से भाजपा को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा है. कोल्हान की 14 सीटों में भाजपा शून्य हो गयी. लेकिन पलामू प्रमंडल और उत्तरी एवं छोटानागपुर प्रमंडल ने भाजपा की लाच बचायी.

कोल्हान की चाईबासा सीट से दीपक बिरुआ (जेएमएम), जगन्नाथपुर से सोनाराम सिंकू ( कांग्रेस), मझगांव से निरल पुर्ती (जेएमएम),चक्रधरपुर : सुखराम उरांव (जेएमएम), मनोहरपुर से जोबा माझी ( जेएमएम), सरायकेला : चम्पई सोरेन (जेएमएम), खरसावां से दशरथ गागराई (जेएमएम),ईचागढ़ से सबिता महतो (जेएमएम),जमशेदपुर पूर्वी : सरयू राय ( निर्दलीय), जमशेदपुर पश्चिमी से बन्ना गुप्ता (कांग्रेस),घाटशिला से रामदास सोरेन (जेएमएम), बहरागोड़ा : समीर मोहंती (जेएमएम), जुगसलाई से मंगल कालिंदी (जेएमएम) और पोटका से संजीव सरदार (जेएमएम) विजयी रहे.

bhagwati

पलामू पलामू प्रमंडल की नौ में से पांच सीटें भवनाथपुर, डालटनगंज, छत्तरपुर , विश्रामपुर और पांकी में भाजपा को जीत मिली, वहीं गढ़वा व लातेहार में झामुमो का खाता खुला, जबकि कांग्रेस ने मनिका सीट पर जीत हासिल की. हुसैनाबाद में राकांपा की जीत हुई.

उत्तरी छोटानागपुर में कोडरमा, मांडू, जमुआ, हजारीबाग, सिमरिया, बोकारो, चंदनकियारी सिंदरी, निरसा, धनबाद, बाघमारा में भाजपा ने जीत हासिल की, जबकि झामुमो ने गिरिडीह, गांडेय, डुमरी, टुंडी, , बरही, बड़कागांव, रामगढ़ में कांग्रेस, बेरमो, बरकट्ठा से निर्दलीय, चतरा में राजद, धनवार में झाविमो, बगोदर में माले और गोमिया में आजसू पार्टी ने जीत हासिल की.

वहीं दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडल में भाजपा ने रांची, हटिया, कांके, खूंटी, तोरपा में जीत हासिल की, जबकि कांग्रेस ने खिजरी, कोलेबिरा, सिमडेगा और आजसू पार्टी ने सिल्ली, झामुमो ने तमाड़, झाविमो ने मांडर से जीत हासिल की.

gold_zim

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

add44