BNN BHARAT NEWS
सच के साथ

बीपीओ ने मजदूरों की दी मनरेगा योजना की जानकारी

354

गुमला: प्रखंड के सीसी करमटोली गांव में बीपीओ तरनि महतो की अध्यक्षता में मनरेगा मजदूरों के साथ बैठक कर मनरेगा योजना के बारे में जानकारी दी. मौके पर उपस्थित बीपीओ तरनि महतो ने कहा कि गांव के विकास के लिए समाज से सभी तबके के लोगो को मिल कर योजना बनाएं. महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम का उद्देशय एक वित्तीय वर्ष में सौ दिन के वेतन सहित रोजगार गारंटी के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की आजीविका सुरक्षा बढ़ाना है.

इस अधिनियम के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में घर के वयस्क सदस्य को स्वयंसेवक के तौर पर अकुशल कार्यों में लगाया जाता है. मनरेगा समावेशी विकास को बढ़ावा देने के लिए मूल वेतन की सुरक्षा पर ध्यान देता है एवं लोकतंत्र की परिवर्तनकारी सशक्तिकरण की प्रक्रिया को ग्रामीण अर्थव्यवस्था तक पहुंचाता है.

जब अन्य रोजगार के विकल्प कम या अपर्याप्त हैं, तब यह रोजगार स्रोत प्रदान करके कमजोर वर्ग के लिए एक मजबूत सामाजिक सुरक्षा तंत्र प्रदान करता है.

मौके पर शांति देवी, परशुराम उरांव, दानियाल कुजूर, भोला बड़ाइक, उत्तम कुमार, संजय बड़ाइक, प्यारी बेक, कलावती देवी, बिष्णु कुमार, एंजेला देवी, अतुल मिंज सहित कई लोग उपस्थित थे.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.