BNN BHARAT NEWS
सच के साथ

फर्जी कॉल सेंटर का पर्दाफाश, अब तक करोड़ों से अधिक की ठगी

477

धनबाद: धनबाद पुलिस ने रांची साईबर पुलिस के साथ संयुक्त ऑपरेशन को अंजाम देते हुए झरिया के एना इस्लामपुर इलाके के एक गौराज नुमा फर्जी कॉल सेंटर पर छापेमारी कर एक अंतराष्ट्रीय साइबर क्राइम गैंग का उद्भेदन किया है. मामले में पुलिस ने MCC नेता रुस्तम अंसारी के बेटे सद्दाम उर्फ बंटी समेत कुल 20 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है. गिरोह का लोकल मास्टरमाइंड ज्वाला सिंह और विक्रांत सिंह नामक दो युवक हैं जो पहले कॉल सेंटर में कार्य करते थे और फर्राटेदार तरीके से कई विदेशी भाषाओं में बात कर सकता है.

एसएसपी किशोर कौशल ने बताया कि छापेमारी में पुलिस ने 23 मोबाइल सेट, 44 c.p.u. एवं कंप्यूटर स्क्रीन, 28 आईफोन, 8 मॉडेम एवं दो लग्जरी वाहन भी जब्त किया है. जहां छापेमारी की गई वह बाहर से खंडहर नुमा गैरेज प्रतीत होता था जबकि अंदर में ऐशो आराम की तमाम सुविधाएं मौजूद थी और वहां पर फर्जी तरीके से कॉल सेंटर चलाया जा रहा था.

bhagwati

कोलकाता एवं अन्य जगहों से लड़कों को बुलाकर इस तरह के अंतराष्ट्रीय साइबर ठगी में उन्हें लगाया गया था. ये तमाम युवक उन अमेरिकी दंपतियों को ठगने का कार्य करते थे जो बुजुर्ग हैं और उन्हें झांसे में लेकर उनके अकाउंट से पैसा डिटेक्ट होने की बात बता कर उन्हें अपने ठगी का शिकार बनाने का काम करते थें.

पुलिस ने बताया कि इन अपराधियों के द्वारा प्रत्येक महीने करोड़ों रुपए की ठगी की वारदात को अंजाम दिया जाता था और उसे मिडिल मैन के माध्यम से धन को अपने पास मंगवाने का काम किया जाता था.

gold_zim

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

yatra
add44