BNN BHARAT NEWS
सच के साथ

‘फुल हार्वेस्ट मून’ का दुर्लभ संयोग आज, 900 मिलियन डॉलर तक का हो सकता है नुकसान

दुनिया में आज के दिन 800 से 900 मिलियन डॉलर तक का व्यापार प्रभावित हो जाता है तो इस से 900 मिलियन तक का नुकसान होने की संभावना है ।

26

जब चाँद की एक दुर्लभ प्रतिमा दिखाई देगी । चाँद के इस दुर्लभ संयोग को फुल हार्वेस्ट मून कहते है । रोजाना चाँद सूर्य अस्त के ठीक 50 मिनट बाद दिखाई देता है लेकिन शुक्रवार को ठीक 5 मिनट बाद ही पूर्व में दिखाई देने लगेगा एक रिपोर्ट के अनुसार , वाशिंगटन में चाँद शाम को 7:31 बजे दिखाई देगा। NASA के वैज्ञानिकों ने कहा है कि लोग इसे देख सकते हैं पर किवदंतियों में इसे खतरनाक माना गया है। आइये बतातें है फुल हार्वेस्‍ट मून के बारे में कुछ रोचक तथ्य ।

कैसे दिया गया ये नाम

फुल हार्वेस्ट मून का नाम नेटिव अमेरिकियों द्वरा दिया गया था।असल में यह चंद्रमा साधारण चंद्रमा उदय की अपेक्षा जल्‍द चांदनी बिखेरने लगता है गुजरे जमाने में यह चंद्रमा उनकी गर्मियों में उगाई जाने वाली फसलों की मड़ाई और कटाई में मददगार होता था इसलिए इसे पश्चिम में फुल हार्वेस्‍ट मून नाम दिया गया था

bhagwati

रोज से काफी छोटा दिखेगा चंद्रमा

आज के दिन चाँद अपेक्षा से काफी छोटा दिखेगा । ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह अपनी कक्षा के सबसे दूर बिंदु पर मौजूद होगा। माइक्रो मून सुपर मून की तुलना में 14 फीसद छोटा और 30 प्रतिशत कम चमकीला दिखाई देता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह पृथवी से 251,655 मील की दूरी पर होता है। लेकिन फुल हार्वेस्‍ट मून माइक्रो मून से भी दूर मौजूद होगा । इससे उलट सुपर मून माइक्रो मून से 2,039 मील धरती के करीब होता है।

900 मिलियन डॉलर हो सकते है बर्बाद

उत्तरी कैरोलिना के एशविले में Stress Management Center and Phobia Institute ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका में अनुमानित 17 से 21 मिलियन लोग इस फुल हार्वेस्ट मून से डरते है । यह किवदंती इसे इतिहास में सबसे अधिक भयभीत दिन बना देती है । अमेरिकियों में इस दिन को लेकर डर का अनुमान इसी से लगाया जा सकता है कि कुछ लोग भय से आज के दिन व्यापार करने, हवाई जहाज पर जाने जैसी सामान्य दिनचर्या से बचते हैं। जिससे दुनिया में आज के दिन 800 से 900 मिलियन डॉलर तक का व्यापार प्रभावित हो जाता है तो इस से 900 मिलियन तक का नुकसान होने की संभावना है ।

gold_zim

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

yatra
add44